ATM Full Form In Hindi-Full Form of ATM?

atm full formDear Students, आज के इस Lecture में हम जानेंगे ATM full form In Hindi क्या है, What is ATM in hindi, ATM meaning in hindi ? यानिकि आज हम पड़ेगे ATM  की फुल फॉर्म के बारे मैं।

अगर आप ATM से जुड़े हुए इन्ही सवालो के जवाब ढूंढ रहे है तो ये lecture आपके लिए ही है। ATM और ATM full form से related ये सारे topic हम ATM full form in Hindi के lecture में पड़ेगे।

ATM Full Form In Hindi – ATM का क्या मतलब होता है?

आज आपको मैं इस Lecture में ATM full form  के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। मैं आशा करता हूँ की आप ATM full form के बारे मैं जो भी जानना चाहते है. वो आपको इस lecture मैं जरूर मिल जायेगा अगर आप ATM की full form और ATM के बारे मैं अच्छे से समझना चाहते है तो इस lecture को पूरा पड़ें।

अगर आप किसी छोटे से काम like money transfer के लिए भी SBI चले गये तो समझो आपका 2-3 hours waste होना ही है. पहले token लो फिर form fill करो और उसके बाद लम्बी-लम्बी line में अपने number का इन्तजार करो. ऐसी ही बहुत सी problems है जिसकी वजह से बहुत से customer को SBI में जाना एक बुरे सपने जैसा लगता है.

आज के टाइम में Technology इतनी भड़ गयी है की बिना bank जाए आप अपने पैसे आसानी से निकल सकते हो और आप अपने पैसे को एक जगह से दूसरी जगह money ट्रांसफर कर सकते हो. इसमें आपका कोई टाइम वेस्ट नहीं होगा |

What is ATM Full Form – ATM Ka Kya Matlab Hota HATM?

ATM Full Form Automatic teller machine होती है. ATM एक electro-mechnical मशीन है जिसको bank account से financial transaction के लिए यूज़ किया जाता है. Automatic Teller Machine से हमारे पर्सनल अकाउंट से मनी को विथड्रॉ किया जाता है |

ATM Full Form का हिंदी में मतलब समझने के लिए आपको पहले Teller शब्द का मतलब समझना होगा. Teller उस person को बोलते है जो bank में customers के bank transactions और operations जैसे की पैसे जामा करना, पैसे देना और bank account की transactions details बताता है.

Bank में ऐसे person (teller) को हम clerk या cashier कहते है यानी ATM एक automated teller machine होता है. Bank अपने customers को एक ATM use करने के लिए एक magnetically encoded plastic card और एक code number देता है.

जब भी आप ATM card को किसी भी ATM में लगाते है वो ATM उस card पर मौजूद magnetic encoded strip में से उस bank customer की सभी छुपी details read कर लेता है और customer को account transactions और bank operations allowed कर देता है.

Type Of ATM Machine

  • Withdraw cash
  • Deposit cash

Basic ATM Parts

ATM Machine user- friendly होती है और इसके कुछ features भी होते है जैसेकि

  • Inputs Device.
  • Outputs Device.

Input Device

  • Card Reader- Input device हमारे डेटा को रीड करता है जिसमे हमारे ATM Card के back side में magnetic strip होती है. जब हम अपने ATM Card को swipe या Insert करते है. तब हमारे अकाउंट की सारी Detail को capture कर लेता है |
  • Keypad- Keypad हमारी Personal Detail को provide करने में help करता है. keypad की मदद से हम अपने account का PIN नंबर डाल कर अपने bank से money transaction करने में help करता है..
Ouput Device
  • Speaker : Audio feedback provide करता है |
  • Display: ये display करता है की आपको किस चीज़ की जरुरत है जैसे की cash withdraw या बैंक mini statement या balance enquire.
  • Receipt Printer : Money transaction करने के बाद आपको ये receipt provide करता है |
  • Cash Dispenser: Receipt निकलने के बाद आपको screen कर शो करता है कि इसमें कितना balance remaning है.

Read: what is Java programming?

must read: HR full form in hindi?

Hello Student, आशा करता हु की आपको ये “ATM क्या है और ATM काम कैसे करता है” पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको Lecture से Related कोई सवाल या सुझाब है तोह निचे Comment करें और इस Lecture को अपने दोस्तों के जरूर Share करे.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *