C Switch Case Statement In Hindi

c switch case in c in hindi

Dear student,s आज के इस Lecture में हम C Switch Case के बारे मैं पड़ेगे. यानि की C Language में Switch case क्या होते है. C Language में Switch case कैसे काम करते है. C Language में स्विच केस का सिंटेक्स कैसा होता है, स्विच केस स्टेटमेंट के उदहारण और Types of conditional statements C आदि से Related ये सारे Topic हम इस लेक्चर मैं कवर करेगे.

Lectures Covering Topics – सी लैंग्वेज में स्विच केस स्टेटमेंट

  • Introduction To C Switch Case In Hindi – सी लैंग्वेज में स्विच केस स्टेटमेंट का परिचय
  • What Is Use Switch Case In Hindi – सी लैंग्वेज में स्विच केस स्टेटमेंट का क्या उपयोग होता है
  • Rules For Switch Statements In C Language – सी लैंग्वेज में स्विच केस स्टेटमेंट के लिए नियम
  • What Is Syntax of Switch Case In Hindi – स्विच केस स्टेटमेंट का सिंटेक्स
  • Flow Chart of Switch Case Statements In Hindi – स्विच केस स्टेटमेंट का फ्लोचार्ट
  • Example Of C Switch Case In Hindi – स्विच केस स्टेटमेंट के उदहारण
  • How To Work Switch Case In C Language In Hindi – स्विच केस स्टेटमेंटकैसे काम करता है.

C Switch cases statements कण्ट्रोल स्टेटमेंट्स का ही partहै. कण्ट्रोल स्टेटमेंट्स यानि की ऐसे स्टेटमेंट्स जो पूरे प्रोग्राम को नियंत्रण करते है जब प्रोग्रामर यूजर के इनपुट पर Depend होता है तब Programmer कण्ट्रोल स्टेटमेंट्स का प्रयोग करता है.

Introduction To C Switch Case – Switch case क्या होते है?

तो Students इससे Previous Lecture में मेने आपको if statementsके बारे में बताया था. ठीख उसी तरह से C switch case स्टेटमेंट्स भी Work करता है. स्विच केस स्टेटमेंट्स को समझना बहुत ही simple है. जैसे की मेने आपको बताया है की प्रोग्राम को कण्ट्रोल करने के लिए switch case स्टेटमेंट्स का प्रयोग करते है.

C Language मैं अगर किसी स्टेटमेंट का प्रयोग किसी Condition के base पर किया जाता है तब C Switch case  स्टेटमेंट्स का प्रयोग किया जाता है. switch case को Conditional स्टेटमेंट भी कहते है.

देखो जब हमें सिर्फ एक या कुछ Limited Condition देनी होती है. तो हम If else If स्टेटमेंट्स का प्रयोग कर लेते है. परन्तु जब हमें बहुत सारी Condition एक ही स्टेटमेंट्स में Apply करनी होती है तो हम switch case स्टेटमेंट्स का प्रयोग करते हैं.

What Is Use Switch Case In Hindi

जब हम प्रोग्राम में एक साथ बहुत सारे if Condition का प्रयोग करते है. तो Program काफी बड़ा और Lengthy हो जाता है. इस बजह से प्रोग्राम पड़ना और समझना काफी मुश्किल हो जाता है. इस Problem से बचने के लिए हम स्विच केस स्टेटमेंट्स का प्रयोग करते है.

तो जब हमें एक से जयादा Condition के एक साथ Apply करना होता है.तब हम switch case स्टेटमेंट्स का प्रयोग  करते है.जिसतरह से If Condition एक tow way Condition स्टेटमेंट्स है. उसी तरह switch एक multi way Condition स्टेटमेंट्स है.

यह बिलकुल If, else if else की तरह से काम करता है. हम इसमें एक Expression के साथ बहुत सारे values को एक साथ Compare करा सकते है. इसमें सारे values case के रूप में compare करने के लिए Define की जाती है.

Rules for switch statement in C language

  • switch expression हमेशा Integer या Character data type की ही होनी चाहिए.
  • Case मैं हमेशा Character और Integer की वैल्यू कांस्टेंट होनी चाहिए.
  • Case की वैल्यू को केवल switch statements के अंदर ही प्रयोग किया जा सकता है.
  • C Switch case में Break स्टेटमेंट्स प्रयोग करना जरूरी नहीं होता है. यह Optional होता है. यदि switch case मैं कोई स्टेटमेंट्स नहीं मिलता है. तो सारे cases case वैल्यू से Match होने के बाद भी Execute होते है. इसे C Language में C Switch case का Fall through स्टेटमेंट माना जाता है.

What Is Syntax of C Switch Case In Hindi

स्विच केस statements का Syntax नीचे लिखा हुआ है.

Flow Chart Of Switch Case Statements In Hindi

आप Switch Case स्टेटमेंट्स को नीचे Flow Chart के हेल्प से भी समझ सकते है. यहाँ पर पूरा एक स्विच केस स्टेटमेंट्स का Flow Chart बनाया गया है.

c switch case flow chart in hindi

Example Of C Switch Case In Hindi

यहाँ पर आप स्विच केस को एक Example को लेकर भी समझ सकते है. नीचे लिखे हुए Example को आप अपने Compiler पर Type करके Run करा सकते है.

First without use break statements 

Output

c switch case example without break statements

Second use with break statements 

Output

c switch case example with break statements

How To Work Switch Case In C Language In Hindi

Switch Case स्टेटमेंट्स के Execution के लिए सबसे पहले वेरिएबल या Expression की वैल्यू के तुलना (Compare) एक एक करके सभी Cases से की जाती है. और जहां भी वैल्यू मिल जाती है उसके स्टेटमेंट्स को Execute किया जाता है. सभी स्टेटमेंट्स के बाद अगर Break स्टेटमेंट लगा होता है तो Switch को वही Break कर दिया जाता है.

यदि Break स्टेटमेंट नहीं लिखा होता है तो वैल्यू मिलने के बाद सभी Case Execute होते है. जब तक स्विच केस को Break स्टेटमेंट्स नहीं मिल पाती है तब तक वह अपने सारे स्टेटमेंट Execute करता है.

स्विच केस स्टेटमेंट्स मैं दी गयी Default case लेबल एक Optional लेबल है. यदि यह Switch स्टेटमेंट्स मैं होते है. और Expression या वेरिएबल मैं दिए गए मान (वैल्यू) Switch स्टेटमेंट्स में दिए गए किसी भी Case स्टेटमेंट्स से Match नहीं करती है तो प्रोग्राम कण्ट्रोल Default case लेबल को Execute करता है. जब तक इसे भी कोई Break स्टेटमेंट्स नहीं मिलता तो ये भी अपने सभी स्टेटमेंट्स Execute करता है.

Related Lecture

Dear student,s मैं आशा करता हूँ की आपको Switch case Statements का Lecture पढ़ कर समझ में अ गया होगा. की C Language मैं स्विच केस का प्रयोग कैसे करते है. यदि आपको इस Lecture से Related कोई भी Problem है तो आप हमे Comments करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *