Comments In C In Hind

what is Comments In C Language in hindiDear Students, आज के इस Lecture में हम जानेगे Comments in C के बारे में. यानी के C लैंग्वेज में Comments कैसे करते है. और साथ में Comments क्या होता है. Types of Comments in C आदि से Related ये सारे Topic हम इस Lecture में Cover करेगे.

Lecture Covering Topics Comment In C In Hindi

  • Introduction of Comments In C In Hindi – C लैंग्वेज मैं Comments का परिचय
  • What Is Comments In C In Hindi – Comments किसे कहते है?
  • Type To Comments In C In Hindi – Comments कितने प्रकार के होते है.
  • Multi Lines Comments In Hindi

Comments का मतलब होता है टिपण्णी करना. यानि की किसी स्पेशल ऑब्जेक्ट के लिए किसी खास बात का कहना एक कमेंट कहलाता है. Riyal Life मैं हम जब किसी खास Person के लिए कोई खास बात कहते है.

तो वह उस खास बात को कभी नहीं भूलता है. क्योंकि वह बात उसकी इम्पोर्टेंस के लिए बोली गयी है वो बोली गयी एक खास बात जिसके माध्यम से हम सारे मोमेंट याद रखते है वह Comments कहलाता है.

Introduction To Comments In C In Hindi

जब हमें प्रोग्राम मैं कोई Method या फिर कोई खास Statements याद रखना हो. तो हम उसके लिए Comments का प्रयोग करते है. किसी Program मैं हम कही भी comments  लिख सकते है. और किसी Program मैं हम One more Then Comments यानि की एक से अधिक Comments लिख सकते है.

Comments किसी भी लैंग्वेज मैं हमारे प्रोग्राम के Statements को समझने के लिए लिखा जाता है. हमारा लिखा हुआ प्रोग्राम अगर कोई और भी पड़े तो आसानी से वह उस प्रोग्राम के कोड (Code) को समझ सके. किसी भी छोटे प्रोग्राम की कोडिंग (Coding) देख कर हम सब उस प्रोग्राम को आसानी से समझ सकते है.

परन्तु अगर Program बहुत ही बड़ा हुआ तो आप अपने कोड (Code) को ही देखकर नहीं समझ पाएंगे की मेने ये कोड किस Problem के Solution के लिए लिखा था. ऐसे में हमारे लिए Comments एक बहुत काम की चीज हो सकती है

सबसे महत्पूर्ण बात यह भी है की प्रोग्राम में हम Comments में जो भी लिखते है. और जब हम प्रोग्राम को रन करते है वो Display पर नजर नहीं आता है. तो अब हम सीखेंगे की Exam मैं हमे Comments in C को कैसे Explain करना है.

What Is Comments In C In Hindi – सी लैंग्वेज में Comments किसे कहते है

Student’s “Comments In C Language कोड की लाइन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है” Comments का प्रयोग हम प्रोग्राम की Readability को बढ़ाने के लिए करते है. जिससे की हम प्रोग्राम को आसानी से पढ़ सकते है.

ये प्रोग्राम को Explain करते है और प्रोग्राम को समझने में हमारी सहायता करते है. Comments को हम Delimiters /*Example */ के अंदर लिखते है. जैसे की मैं आपको पहले भी बता चुका हूँ की प्रोग्राम मैं हम किसी भी जगह कमैंट्स को लिख सकते है.

परन्तु हम एक String Constants & Character Constants के साथ किसी कमैंट्स को नहीं लिख सकते है एक प्रोग्राम के अंदर हम One More Then  कमैंट्स का भी प्रयोग कर सकते है.

Types To Comments In C In Hindi

Comments in C यानी की Language में Comments दो प्रकार के होते है.

  • Single Line Comments
  • Multiple Line Comments

अब नीचे हम इन Comments के बारे में पूरी Detail में पड़ेगे की Single Line और Multiple Line Comments क्या होते है.

Single Line Comments

Single Line Comments की सहायता से हम सिर्फ किसी एक लाइन के कोड (Code) को ही Comments कर सकते है. यह Comments double Slash ( // ) से Represent किया जाता है.

Example of single line comments

Output

Multi line Line Comments 

Multi Line Comments की हेल्प से हम एक साथ One More then Statements के कोड को ही कमेंटेड कर सकते है. यानि के एक साथ बहुत सारी लाइन को कमेंटेड कर सकते है. यह कमेंट SlashAsterisk(/* Example */) से Represents किया जाता है.

Example of single line comments

Output

Related Lecture

Dear Students,  मैं आशा करता हूँ की आपको Comments इन C का लेक्चर पढ़ कर समझ में आ गया होगा की C Language मैं Comments कैसे करते है. यदि आपको इस Lecture से Related कोई भी Problem है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *