Constants In C In Hindi

What Is Constants In C Language In Hindi

Dear Students, आज के इस Lecture में हम जानेगे की Constants in C In Hindi के बारे में. यानी कि C Language मैं Constants कैसे डिफाइन करते है. और साथ में Constant क्या होता है. Constants कि परिभाषा और प्रकार Constants आदि से Related ये सारे Topic हम Constants in C के Lecture में कवर करेगे.

Lectures Covering Topics – Constants in C In Hindi

  • Introduction To Constants in C in hindi – Constants का परिचय
  • Definition of Constants in C in hindi – Constants की परिभाषा
  • Types of Constants in C in hindi – Constants के प्रकार
  • Constants Variable in C in hindi – सी भाषा के Constants Variables
  • List of Constants in C in hindi – Constants की सूची
  • How to Define Constants in C in hindi – Constants कैसे निर्धारित करते है

Introduction To Constants In C In Hindi

जैसा की आप लोग पहले से जानते होंगे की Constants का मतलब स्थिरांक (रुका हुआ पहले से ही निर्धारित) होता है. Constants in C मैं अगर हम बात करे तो यहाँ पर Constants का मतलब Variables से है. Constants  ऐसे Variables होते है जिनकी वैल्यू Program  मैं Execution के टाइम पर भी Change नहीं की जा सकती है.

अगर हम Program Execution में किसी भी Constants वेरिएबल का उपयोग करते है. तो उस वेरिएबल की वैल्यू तो वही रहेगी जो Program Execution से पहले थी. परन्तु Constants Variables के माध्यम से किसी Other वेरिएबल के साथ जो भी Execution  हुई होगी उसकी वैल्यू Change हो सकती है.

जब भी हम कोई भी Constants निर्धारित (Declear) करते है. प्रोग्राम Execution के टाइम पर उसकी वैल्यू Fixed ही रहती है यदि Constants की वैल्यू बदलने करने की कोशिश करते है तो प्रोग्राम मैं Error आ जाती है.

Definition of Constants in C in Hindi – Constants की परिभाषा

अब हम यहां पर Constants की Exact परिभाषा (Definition) देखते है Constants is a value that cannot be changed during execution of the program”. हिंदी में इसका मतलब Constants एक ऐसा मान है जिसे Program के execution के दौरान नहीं बदला जा सकता है. उदाहरण के लिए 12, 15, 40, 4.5, ‘A’ आदि. किसी भी प्रोग्राम मैं Constants हम खुद ही डिफाइन करते है.

Constants वेरिएबल के उपयोग करने का यह फायदा होता है. की यदि आपको बाद में Constants को change करना पड़े तो इसे आपको Program मैं कई जगह change करने की जरुरत नही पड़ती है. आप सिर्फ Constants वेरिएबल की वैल्यू ही change करते है और वह प्रोग्राम मैं हर जगह अपने आप change हो जाती है.

Type of Constants In C in Hindi -Constants कितने प्रकार के होते है.

यदि सही मायने से देखा जाये तो Constants सिर्फ दो प्रकार के होते है.

  • First Way Constants variables
  • Second Way Constants Literals

Constants Literals (कॉन्स्टेंट लिटेरल्स)

वह मान जिसे हम प्रोग्राम मैं सीधे उसे उपयोग करते है. Constants Literals कहलाते है Example के लिए आप नीचे लिखे गए सारे उदहारण को देख लीजियेगा.

  • Y= s+5;
  • X=s+8;
  • Char=’aman’;

ऊपर लिखे गए Statements 5, 8, ‘aman’ ये सभी कॉन्स्टेंट लिटेरल्स है. इन्हे प्रोग्राम मैं सीधे उपयोग किया गया है.  प्रोग्राम Execution  के टाइम पर इनके वैल्यू चेंज नहीं होगी. अगर आप एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हो तो आपको Constants  लिटेरल्स को उपयोग करने के सलाह नहीं दी जाती है.

चलो हम मान लेते है की कोई एक बड़ा प्रोग्राम है. जिसमे एक Constants लिटेरल्स का उपयोग कई जगह पर किया गया है. अब यदि हमे Constant को चेंज करने की Requirement होती है तो हमे हर जगह खुद find करके Constant  को change करना पड़ेगा.

Note :- “हमे Constant Literals का उपयोग कम से कम करना चाहिए”

Constants Variables In C In Hindi

Constants Variables को हम खुद ही एक वेरिएबल की तरह निर्धारित करते है.  इनको उपयोग करने का फायदा यह है की यदि हमे Constants के वैल्यू को Change  करना पड़े तो प्रोग्राम में हर जगह चेंज करने की जरूरत नहीं होती है.

सिर्फ कांस्टेंट वेरिएबल के मान को बदलते ही पूरे प्रोग्राम मैं हर जगह वेरिएबल का मान अपने आप बदल जाता है. आप कोन्सटांत्स वेरिएबल्स के नीचे लिखे कुछ उदहारण देख सकते है.

ऊपर लिखे गए Example में member, number, array, hmt  ये सभी कोन्सटांत्स वेरिएबल्स है. जिनकी वैल्यू पहले से हे निर्धारित कर दी गयी है.

List Of Constants In C In Hindi – Constants Variables की सूची

मेने आप लोगो के लिए एक Table बनायीं है. जिसमे मेने सभी तरह के Constants Example के साथ लिखे है. तो आप इन्हे भी पड़ लीजिये.

SNo. Constant Example
1) Decimal Constant 30, 20, 450, 600 etc.
2) Real or Floating-point Constant 15.3, 26.2, 40.6 etc.
3) Octal Constant 021, 033, 046, 076 etc.
4) Hexadecimal Constant 0x2a, 0x7b, 0xaa etc.
5) String Constant “hmt”, “c program”, “hindimetutorial.com” etc.
6) Character Constant ‘x’, ‘y’, ‘z’ etc.

How To Define Constants In C In Hindi – Constants कैसे निर्धारित करते है

We have 2 ways to Define Constants in C . यानि की हमारे पास C लैंग्वेज मैं Constants डिफाइन करने के लिए 2 तरीके है. तो चलिए सीखते है How to Define Constants In C मतलब सी भाषा में constants variables कैसे निर्धारित करते है.

  1. #define preprocessor
  2. const keyword

C #define preprocessor

#define एक Preprocessor Directive है. इसका उपयोग करके हम Constants वेरिएबल डिफाइन करते है. इस Directive से Constants वेरिएबल्स को प्रोग्राम की Starting में main() Function  से पहले डिफाइन करते है. #define Preprocessor के हेल्प से डिफाइन किये गए Variables को आप प्रोग्राम मैं कही भी उपयोग कर सकते है.

Constants वेरिएबल के उदहारण आप नीचे देख सकते है.

उदहारण 1

उदहारण 2

C const keyword

C Language मैं हम Const  कीवर्ड की Help से भी Constantants वेरिएबल डिक्लेअर कर सकते है. अगर हमें किसी Function  मैं Constant  को उपयोग करना है तो Const  कीवर्ड के साथ वेरिएबल को डिफाइन कर सकते है. Const कीवर्ड C लैंग्वेज मैं कैसे डिफाइन करते है इसका उदहारण आप नीचे देख सकते है.

उदहारण 1

उदहारण 2

C Language Related Lecture – सी भाषा संबंधित Lecture

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको Constants in C In Hindi का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा. की Constants क्या होते है. यदि आपको (Constants in C) के Lecture से Related कोई भी Problem है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *