Essay On Internet

essay on internet in hindiDear Students, आज के इस Essay में हम पड़ेगे Essay On Internet के बारे में. Internet क्या है और तेजी से कैसे पूरी दुनिया में बढ़ रहा है. Internet किस तरह से Education(शिक्षा) को बढ़ावा दे सकता है. बढ़ती हुई Internet की दुनिया से हमारे देश में क्या प्रभाव पड़ता है.

Covering Topics – Essay On Internet In Hindi – इंटरनेट पर हिंदी में निबंध

  • Introduction Essay On Internet – इंटरनेट निबंध पर प्रस्तावना.
  • What Is Internet – इंटरनेट क्या है.
  • History of Internet – इंटरनेट का इतिहास
  • Advantages & Disadvantages of Internet In Hindi – इंटरनेट के फायदे और नुकसान हिंदी में.
  • Uses & Importance of Internet- इंटरनेट का उपयोग और महत्व
  • Essay On Internet Conclusion In Hindi – इंटरनेट निबंध पर निष्कर्ष.

आज की दुनिया में इंटरनेट एक नशा सा हो गया है. जिस तरह व्यक्ति खाना खाता है, पानी पीता है ठीख उसी तरह आज Internet का उसे भी करता है. इसीलिए हर दिन इसके आज Internet के करोड़ों Users बढ़ते जा रहे है. हर कोई इंटरनेट का use करना जानता है. और इसके बारे में भी जानकारी पढ़ लेता है | Essay On Internet In Hindi | इंटरनेट पर हिंदी में निबंध

Essay On Internet In Hindi – इंटरनेट पर हिंदी में निबंध

लोगों की सफलताओं के पीछे आज इंटरनेट बहुत बड़ा हाथ है. Internet शब्द को आज सभी लोग जानते हैं। बच्चे हों या बड़े सभी लोग इसका प्रयोग करना अच्छी तरह से जानते हैं। अगर सही अर्थों में देखा जाए तो आज Internet हम सभी के लिए जीने की वजह बन चुका है। Internet ने आज हमारी बहुत सी मुश्किलों को आसान कर दिया है जिसकी वजह से हमें हर काम बहुत आसान लगता है।

इंटरनेट ने हर किसी के जीवन को बहुत आसान और सरल बना दिया है क्योंकि हमें बिल, खरीदारी, फिल्म देखने, व्यवसाय लेनदेन इत्यादि के भुगतान के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। यह हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जिसका मतलब है कि हम कह सकते हैं कि इसके बिना हम बहुत हमारे दैनिक जीवन में समस्याओं का।

इसकी सहजता और उपयोगिता के कारण, यह हर जगह सदस्यों द्वारा कार्यस्थल, कार्यालय, स्कूल, कॉलेज, बैंक, शिक्षा संस्थान, प्रशिक्षण केंद्र, दुकानें, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, रेस्तरां, होटल, मॉल, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से घर पर उपयोग किया जाता है। विभिन्न उद्देश्यों के लिए। एक बार जब हम इंटरनेट सेवा प्रदाता को पैसे का भुगतान करके इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं, तो हम इंटरनेट योजना के अनुसार एक सप्ताह या महीने के लिए किसी भी समय दुनिया के किसी भी कोने से इंटरनेट सुविधा तक पहुंच सकते हैं।

Introduction Essay On Internet – इंटरनेट निबंध पर प्रस्तावना

Internet आज के समय में सभी का एक अच्छा दोस्त बन गया है। जो हमें नई-नई बातें सिखाता है, मुसीबत में हमारी मदद करता है और जब हम बोर होने लगते हैं तो हमारा मनोरंजन(Entertainment) भी करता है. एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप किसी भी दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से संपर्क कर सकते हैं।

इंटरनेट को मनुष्यों की नवीनतम खोज के रूप में माना जा सकता है जिसने काम करने और रहने की अपनी शैली में क्रांतिकारी बदलाव किया है। इसने पूरी तरह से दूरी कम कर दी है, सभी मानव निर्मित बाधाओं को तोड़ दिया है और हमारी दुनिया को एक छोटी सी जगह बना दी है। यह हमारे सामने हमारे दरवाजे खोलने पर जानकारी लाया जो कि बटन के क्लिक पर ‘सूचना सुपर हाइवे’ के रूप में जाना जाता है।

इंटरनेट(Internet) हमारे आज के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है। आज के समय में Internet दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क(Network) बन चुका है। इसको आधुनिक(Modern) और उच्च तकनीकी विज्ञान(High tech science) का आविष्कार(Invention) भी माना जाता है। दुनिया भर के सभी नेटवर्क Internet से जुड़े हुए हैं. इस तरह से हम इसे नेटवर्कों का नेटवर्क भी कह सकते हैं।

Essay on Internet In Hindi – What Is Internet – इंटरनेट क्या है

Essay on internet में यहां हम पड़ेगे इंटरनेट क्या है इन्टरनेट कैसे काम करता है. जब हम किसी भी Object के बारे में बताते है तो उसकी एक सटीक परिभाषा होना जरूरी है तो हम यह इंटरनेट की परिभाषा भी लिखेंगे

क्या आपको ऐसा समय याद आ सकता है जब आप ट्वीट, पोस्ट, ईमेल, ब्लॉग, स्नैप या किसी को ऑनलाइन पसंद नहीं कर सकते? आज बहुत से लोग इन सभी चीजों को करने में सक्षम हैं। लेकिन एक समय था जब इनमें से कोई भी संभव नहीं था। आज यह क्या संभव है जिसे हम इंटरनेट कहते हैं।

इंटरनेट एक वैश्विक रूप से जुड़ा नेटवर्क सिस्टम(Network/System) है जो विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से डेटा संचारित करने के लिए टीसीपी/आईपी(TCP/IP) का उपयोग करता है। वैश्विक, इंटरनेट, विदेशी, व्यापार, अकादमिक और सरकारी नेटवर्क समेत वैश्विक एक्सचेंजों का नेटवर्क है – निर्देशित, वायरलेस और फाइबर ऑप्टिक प्रौद्योगिकियों से जुड़ा हुआ है।

वर्ल्ड वाइड वेब और इंटरनेट शब्द अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे बिल्कुल वही बात नहीं हैं; इंटरनेट हार्डवेयर और बुनियादी ढांचे सहित वैश्विक संचार प्रणाली को संदर्भित करता है, जबकि वेब इंटरनेट पर संचारित सेवाओं में से एक है।

वेबोपियाडिया के मुताबिक, इंटरनेट कनेक्ट नेटवर्क की एक विश्वव्यापी प्रणाली है। प्रत्येक नेटवर्क में लाखों कंप्यूटर, सर्वर, रूटर और प्रिंटर होते हैं। आप टेलीफोन नेटवर्क या इंटरस्टेट(Internet) राजमार्ग प्रणाली जैसे इंटरनेट के बारे में सोच सकते हैं। आपने लोगों को सूचना सुपर हाईवे के रूप में इंटरनेट का भी उल्लेख किया होगा।

इंटरनेट बनाने वाले नेटवर्क का स्वामित्व और रखरखाव अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा सकता है लेकिन स्वामित्व के संबंध में संदेश और डेटा उन सभी में स्थानांतरित हो जाते हैं क्योंकि वे सभी एक ही प्रोटोकॉल या भाषा का संचार करने के लिए उपयोग करते हैं।

Essay on Internet In Hindi – History of Internet – इंटरनेट का इतिहास

Essay on internet में यहां हम पड़ेगे इंटरनेट के इतिहास के बारे में यानी की इंटरनेट कब और कैसे बना इंटरनेट को किसने बनाया आदि.

Internet अपने आप में कोई अविष्कार नहीं है। इंटरनेट टेलीफोन , कंप्यूटर व दूसरी तकनीक को इस्तेमाल करके बनाया गया एक ऐसा जाल है जिसमें सूचना व तकनीक(Technology) का साझा(Share) उपयोग किया गया है। इंटरनेट का निर्माण यूनाईटेड के रक्षा विभाग (Defense department) ने लगभग सन् 1960 को अपरानेट(ARPANET) के नाम से शुरू किया था।इंटरनेट का जन्म सन् 1969 में अमेरिका में किया गया था। इसे सबसे पहले सन् 1969 में अमेरिका के प्रतिरक्षा विभाग(Defense department) द्वारा एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क(Advanced Research Project Agency Network) नाम गुप्त आंकड़ों और सूचनाओं को दूर दराज के विभिन्न राज्यों तक भेजने व प्राप्त करने में लाया गया था। हमारे भारत देश में इंटरनेट 80 दशक में आया था।

कंप्यूटर का विकास होने के बाद उनमें जमा आंकड़ों और सूचनाओं के आदान-प्रदान की आवश्यकता अनुभव की गयी और इसी अनुभव ने विभिन्न विश्वविद्यालयों , सरकार द्वार प्रायोजित कंप्यूटर नेटवर्क तथा शोध व शिक्षा के लिए इंटरनेट का विकास किया गया। धीरे-धीरे इंटरनेट के विकास के साथ इसके फायदे और महत्व हर क्षेत्र में दिखाई देने लगे और यह तकनीक पूरी दुनिया में इंटरनेट क्रांति के रूप में फ़ैल गया।

Advantages & Disadvantages of Internet In Hindi – इंटरनेट के फायदे और नुकसान हिंदी में

हम जब भी किसी भी नए ऑब्जेक्ट को बनाते है तो उसके कुछ फायदे और नुकसान जरूर होते है. तो हम यहाँ पर इंटरनेट के बात कर रहे है और जाहिर सी बात है कि इंटरनेट की भी नुकसान और फायदे होंगे. तो चलिये पढ़ते है इंटरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में. Essay on internet advantages & disadvantages in hindi.

Essay on Internet – Advantages Of The Internet – इंटरनेट के फायदे

  • Information, knowledge, and learning (सूचना, ज्ञान, और सीखना)
  • Connectivity, communication and sharing (संयोजकता, संचार और साझाकरण)
  • Address, mapping, and contact information (पता, मानचित्रण, और संपर्क जानकारी)
  • Banking, bills, and shopping (बैंकिंग, बिल, और खरीदारी)
  • Selling and making money (बेचना और पैसा बनाना)
  • Collaboration, work from home, and access to a global workforce (सहयोग, घर से काम, और एक वैश्विक कार्यबल तक पहुंच)
  • Donations and funding (दान और वित्त पोषण)
  • Entertainment (मनोरंजन)
  • Cloud computing and cloud storage (क्लाउड कंप्यूटिंग और क्लाउड स्टोरेज)

Internet किसी व्यक्ति को अपने कमरे छोड़ने के बिना, इंटरनेट या ई-मेल(E-Mail) के माध्यम से दुनिया के लगभग किसी भी हिस्से में लोगों के साथ संवाद करने दे सकता है। ई-मेल ने लोगों को कम से कम समय के साथ संवाद करने की इजाजत दी।

सूचना शायद इंटरनेट ऑफर प्रदान करने वाले सबसे बड़े फायदे हैं। इंटरनेट जानकारी का एक आभासी खजाना ट्रोव है। प्रत्येक विषय पर इंटरनेट पर डेटा का एक बड़ा कैश उपलब्ध है। इंटरनेट के साथ, छात्र अपने समय को जानकारी खोजने और अन्य कार्यों को करने के लिए अपने समय का उपयोग करने के लिए बचा सकते हैं।

मनोरंजन एक और लोकप्रिय कारण है कि कई लोग इंटरनेट सर्फ करना पसंद करते हैं। वास्तव में, बहुआयामी मनोरंजन उद्योग को फँसाने में इंटरनेट काफी सफल हो गया है। गेम डाउनलोड करना या सिर्फ सेलिब्रिटी वेबसाइटों को सर्फ करना, लोगों द्वारा खोजे गए कुछ उपयोग हैं। यहां तक ​​कि हस्तियां भी प्रचार अभियान के लिए इंटरनेट का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रही हैं।

इंटरनेट के माध्यम से, शॉपिंग को इंटरनेट के योगदान के लिए एक पूर्ण बदलाव भी मिला है। आपके पास ऑनलाइन वेबसाइटों की किस्मों की बिक्री करने वाली कई वेबसाइटें हैं और केवल एक को चुनने की आवश्यकता है.

Essay on Internet – Disadvantages Of The Internet – इंटरनेट के नुकसान

  • Bullying, trolls, stalkers, and crime (धमकाना, फिरकी लेना, पीछा करना, और अपराध)
  • Exploitation and pornography and violent images (शोषण और अश्लील साहित्य और हिंसक छवियों)
  • Addiction, time waster, and causes distractions (व्यसन, समय बर्बाद, और विचलन का कारण बनता है)
  • Affects focus and patience (फोकस और धैर्य को प्रभावित करता है)
  • Depression, loneliness, and social isolation (अवसाद, अकेलापन, और सामाजिक अलगाव)
  • Buying things not needed (चीजें ख़रीदना जरूरी नहीं है)
  • Health issues and obesity (स्वास्थ्य के मुद्दों और मोटापा)
  • Never being able to disconnect (कभी तोड़ने में सक्षम नहीं है)
  • Identity theft, hacking, viruses, and cheating (पहचान चोरी, हैकिंग, वायरस, और धोखाधड़ी)
  • Spam and advertising (स्पैम और विज्ञापन)

Internet सूचना का एक विशाल स्रोत माना जाता है और इस तरह यह छात्रों के लिए वरदान साबित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी विषय या विषय से संबंधित कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है। इसलिए, यदि कोई छात्र कक्षा को याद करता है या शिक्षक की गति से मेल नहीं खाता है तो वह उन विषयों के साथ सहायता प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उल्लेख कर सकता है।

जबकि माता-पिता अपने बच्चों को इंटरनेट का उपयोग प्रदान करते हैं ताकि वे अपनी परीक्षाओं के लिए बेहतर तैयार करने के लिए इससे मदद ले सकें, कई छात्र इसका दुरुपयोग करते हैं। चूंकि इंटरनेट मनोरंजन के प्रचुर स्रोत प्रदान करता है, इसलिए प्रलोभन का विरोध करना मुश्किल हैं।

सोशल मीडिया ने आगे समय की भारी बर्बादी पैदा की है। अपने किशोरों में बच्चे ग्लिट्ज और ग्लैमर की तरफ आकर्षित होते हैं। उन्हें दिखाने और अपने दोस्तों और परिवार के साथ चित्रों और पदों को पोस्ट करने का आग्रह है। फिर वे पसंद और टिप्पणियों की जांच के लिए अपनी पोस्ट का पुनरीक्षण करते रहते हैं। डेटिंग और चैटिंग ऐप्स भी उनके अध्ययन में बाधा साबित होते हैं।

Uses & Importance of Internet- इंटरनेट का उपयोग और महत्व

Essay on internet में यहां हम पड़ेगे इंटरनेट के उपयोग और महत्व के बारे में. Internet का उसे क्या है और इंटरनेट का हमारे जीवन में क्या महत्व है.

Essay on internet In Hindi – Internet Uses – इंटरनेट का उपयोग

  • आपस में बात चीत कर सकते है
  • नए दोस्त बना सकते है
  • किसी भी फाइल को तुरंत ट्रान्सफर कर सकते है
  • online पढाई कर सकते है
  • घर बैठे शोपिंग कर कर सकते है
  • न्यूज़ पढ़ सकते है
  • मोबाइल, बिजली, phone का बिल जमा कर सकते है.

Essay on internet In Hindi – Internet Importance – इंटरनेट का महत्व

इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना , चित्र , वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक पल भर में भेजे जा सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम ई-मेल भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

यह संदेश भेजने का और प्राप्त करने का सबसे सरल और सस्ता साधन है। इंटरनेट के माध्यम से हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए अपने दोस्त अथवा संबंधियों से बात कर सकते हैं। इसे इंटरनेट चैटिंग कहते हैं जिसकी वजह से फेसबुक और वाट्सएप बहुत अधिक प्रसिद्ध हो रहे हैं।

इंटरनेट के माध्यम से हम अपने विचारों और वस्तुओं का पूरी दुनिया में प्रचार कर सकते हैं। यह विज्ञापन का सबसे सरल और प्रभावी माध्यम है। इंटरनेट के माध्यम से हम व्यापार भी कर सकते हैं और अपनी वस्तुओं और सेवाओं का क्रय-विक्रय भी कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा साधन वेबसाईट है।

इंटरनेट के माध्यम से हम नौकरी अथवा रोजगार पाने के लिए अपना बायोडाटा भी इंटरनेट पर डाल सकते हैं। वास्तव में इंटरनेट एक सार्वजनिक सुविधा है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। आज मानव की सफलता के पीछे इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है।

Essay On Internet Conclusion In Hindi – इंटरनेट निबंध पर निष्कर्ष

इंटरनेट हमारा सबसे अच्छा दोस्त है। इससे हमें फायदे और नुकसान दोनों हो प्राप्त होते हैं। हमें सदैव इसका लाभ उठाना चाहिए जिससे हमें इससे फायदा हो सके। इसके कुछ नुकसान भी होते हैं इसलिए हमें इसके नुकसानों से दूर भी रहना चाहिए। जन इंटरनेट हमारी सहायता करता है तो हमें भी इसका नुकसान नहीं करना चाहिए।

ऊपर वर्णित अंक शिक्षकों और माता-पिता को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। विभिन्न तिमाहियों(quarters) की मांगें हैं कि इस मुद्दे की जांच के लिए कुछ प्रकार के विनियमन होना चाहिए। हालांकि, हम मानते हैं कि इंटरनेट को एक वर्जित करने के बजाय, हमें बच्चों को उनके लाभ के लिए इसका उपयोग करने के लिए शिक्षित करना चाहिए।

माता-पिता के लिए यह सलाह दी जाती है कि उनके बच्चे इंटरनेट पर कितना समय व्यतीत करें, और यदि संभव हो तो समय-सीमा निर्धारित करें, जिससे उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। बच्चे के बेडरूम के बजाय रहने वाले कमरे में कंप्यूटर रखने से इंटरनेट पर पहुंचने पर सेंसरशिप भी सुनिश्चित हो सकता है।

Related Lecture

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको Essay On Internet (इंटरनेट पर हिंदी में निबंध) को पढ़कर अच्छा लगा होगा. अब आप भी Essay On Internet के बारे में लिख सकते है और लोगो को समझा सकते है. यदि आपको इस (Essay On Internet) से related कोई भी समस्या (problem) है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *