Essay On Teacher

essay on teacher in hindiDear Students, आज के इस Essay में हम पड़ेगे Essay On Teacher के बारे में. Teacher कौन है और हमारे जीवन में शिक्षक का क्या महत्व है. Teacher किस तरह से Education(शिक्षा) को बढ़ावा देते है. एक Teacher किस तरह से एक व्यक्ति को ज्ञान देते हुए उसे महान बना देते है.

Covering Topics – Essay On Teacher In Hindi – शिक्षक पर हिंदी में निबंध

  • Introduction Essay On Teacher – शिक्षक निबंध पर प्रस्तावना.
  • What Is Teacher – शिक्षक क्या है.
  • Why Is It Necessary To Have A Teacher In Our Life – हमारे जीवन में शिक्षक का होना क्यों आवश्यक है.
  • Importance of Teacher- शिक्षक का महत्व
  • Essay On Teacher Conclusion In Hindi – शिक्षक निबंध पर निष्कर्ष.

एक सफल विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण इंसान(Important Person) होता है जो अपने ज्ञान(knowledge), धैर्य(Patience), प्यार(Love) और देख-भाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार(Strong Shap) देता है। शिक्षक भगवान द्वारा दिया गया एक सुंदर उपहार होता है। मेरे द्वारा लिखा गया शिक्षक पर निबंध (Essay on Teacher In Hindi) एक विद्यार्थी के जीवन में एक शिक्षक के महत्व को रेखांकित करता है साथ ही उसकी भूमिका को भी स्पष्ट करेगा।

Introduction Essay On Teacher In Hindi – शिक्षक निबंध पर प्रस्तावना

एक शिक्षक एक व्यक्ति है जो पूरे जीवन को आकार देने के लिए जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शिक्षक ज्ञान प्रदान करता है और छात्रों के कौशल में सुधार करता है चाहे घर या स्कूल में। शिक्षक पूरे जीवन को लाभ पहुंचाने वाले बच्चों को ज्ञान, समृद्धि और ज्ञान का एक बड़ा स्रोत हैं। हर किसी के जीवन में शिक्षकों की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

एक शिक्षक एक पेशा है लेकिन शिक्षक ईश्वर की तरह है क्योंकि भगवान पूरे ब्रह्मांड के निर्माता हैं, इसी प्रकार शिक्षक को एक अच्छे राष्ट्र के निर्माता के रूप में माना जाता है। शिक्षक समाज में विशेष व्यक्ति हैं जो मानसिक शिक्षा और सामान्य लोगों के जीवन स्तर के शिक्षण के जादू के माध्यम से जिम्मेदारी लेते हैं।

शिक्षक एक माली के रूप में न केवल पौधे रूपी विद्यार्थियों को पोषित करता है, बल्कि उन्हें एक बेहतर मनुष्य के रूप में पल्लवित कर, संस्कार रूपी पुष्प खि‍लाकर, सदगुणों की महक भी देता है। हमारे सामाजिक और मानसिक स्तर को बनाने में शिक्षक का बेहद महत्वपूर्ण योगदान होता है।

कक्षा में पढ़ाते समय वे हमें अपने-अपने विषय का समुचित ज्ञान देते हैं, और समझ न आने पर हमारी हर शंका का समाधान भी करते हैं। कक्षा में पढ़ाने के साथ-साथ शिक्षक हमें कई अच्छी-अच्छी बातें भी समझाते हैं जैसे – बड़ों का सम्मान करना, सुबह उठकर धरती के पैर छूना, अपनी गलती पर क्षमा मांगना और विनम्रता पूर्वक व्यवहार करना आदि।

एक शिक्षक कभी भी अपने अच्छे और बुरे विद्यार्थियों में भेदभाव नहीं करता उसके लिए सभी विद्यार्थी एक समान होते हैं। एक शिक्षक अपने प्रयासों से कमजोर बच्चे को भी समझदार बना देता है और उसे प्रगति के मार्ग पर ले आता है। एक महान शिक्षक अपने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अपना पूरा जीवन व्यतीत कर देता है।

What Is Teacher – शिक्षक क्या है? – Essay on Teacher In Hindi 

एक शिक्षक भगवान की तरह होता है क्योंकि भगवान पुरे संसार का निर्माता होता है और एक शिक्षक अच्छे राष्ट्र का निर्माता होता है। एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण प्राणी होता है जो अपने ज्ञान, धैर्य, प्यार और देख-भाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है।

स्वयं भगवान कहा है की-

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः । गुरुःसाक्षात् परब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नम: ॥

अर्थात् गुरु ब्रह्मा है, गुरु बिष्णु है, गुरु ही शिव है, गुरु ही साक्षात परब्रह्म है उन सद्गुरुओं को प्रणाम है. जब गुरु हे सब कुछ है तो फिर हमें हमेशा अपने गुरु का सम्मान करना चाहिए.

कबीरदास जी कहते हैं की–

गुरु कुम्हार शिष कुंभ है, गढ़ि-गढ़ि काई खोट । अंतर हाथ सहारि दे, बाहर मारे चोट ।।

अर्थात् शिक्षक या गुरु उस कुम्हार के समान होता है, जो मिट्टी के बर्तन बनाते समय उसे एक हाथ से संभालता और दूसरे हाथ से आकार देता है। ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी अनुशासन के साथ हमें आकार देते हैं, ताकि हम एक बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर हों। शिक्षक के बिना बेहतर समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

शिक्षक बच्चों को ज्ञानवान और सुसंस्कृत (Knowledgeable and cultured) बनाते हैं । बच्चा घर से निकल कर विद्‌यालय में प्रवेश लेता है तो शिक्षक की शरण में जाता है । विद्‌यालय में शिक्षक ही बच्चों के अभिभावक होते हैं । वे बच्चों को जीवन जीने की शिक्षा देते हैं ।

शिक्षक हमेशा अपने छात्रों का भला ही चाहता है। उनके जीवन का एक मात्र लक्ष्य रहता है की वो अपने छात्रों को अच्छा इन्सान, एक आदर्श नागरिक बना सके। इसीलिए किसी भी शिक्षक के लिए यह एक बड़ी जिम्मेदारी होती है की उसे कल का भविष्य निर्माण करना है। यह उज्जवल भविष्य केवल शिक्षक के हाथ में रहता है।

Essay On Teacher In Hindi – शिक्षक पर हिंदी में निबंध

मनुष्य एक सामाजिक पशु है। हम एक ही समय में बहुत सी चीजें हैं। उदाहरण के लिए, हम एक ही समय में बेटे, पिता, मां, भाई, पति, दोस्त, मालिक, कर्मचारी आदि हैं। हम एक ही समय में इतने सारे दायित्वों को पूरा करते हैं। लेकिन कुछ संबंध जटिल(Difficult) हैं, या दूसरे शब्दों में वे कई रिश्तों का एक मिश्रण हैं। उनमें से एक छात्र और उसके स्कूल शिक्षक के बीच संबंध है।

Teacher को परिभाषित करना बहुत मुश्किल है क्योंकि एक शिक्षक एक छात्र के जीवन में इतनी सारी भूमिका निभाता है। एक आदर्श शिक्षक के बगैर विद्यार्थी का बेहतर विकास संभव नहीं है। शिक्षक ही हमें समाज में जीने योग्य बनाते हैं और हममें सोचने-समझने और सीखने की क्षमता को विकसित करते हैं। हमारे प्रिय शिक्षक के साथ ही प्रत्येक शिक्षक का हमें सम्मान करना चाहिए।

कई अच्छे शिक्षक भी अपने छात्रों के सबसे अच्छे दोस्त हैं जो जीवन में अपने करियर और सही रास्ते का निर्णय लेने में उनकी मदद करते हैं। शिक्षकों ने अद्वितीय शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया की सामूहिक भूमिकाओं के माध्यम से शिक्षा के अपने लक्ष्यों को निर्धारित किया। शिक्षक हमें हमेशा सद्भाव में काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।

हमारे शिक्षक हमारी समस्या को समझते हैं और व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर दोनों तरीकों से हमारे साथ सौदा करते हैं। वे हमें जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और एक अच्छे व्यक्ति होने के लिए सिखाते हैं। एक अच्छा शिक्षक हमेशा छात्र की सफलता से खुश रहता है। सबसे अच्छा शिक्षक वह व्यक्ति है जो भविष्य में पीढ़ी का सबसे अच्छा मॉडल अपने देश को प्रदान करता है।

Why Is It Necessary To Have A Teacher In Our Life – हमारे जीवन में शिक्षक का होना क्यों आवश्यक है

Essay on Teacher में अब हम पड़ेगे की शिक्षक का हमारे जीवन में क्या महत्व है. शिक्षक होना हमारे लिए क्यों आवशयक है.

Carrier और व्यवसाय में सफल होने के लिए शिक्षक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक अच्छा शिक्षक समाज में अच्छे इंसान बनने और देश के अच्छे नागरिक बनने में हमारी मदद करता है। शिक्षक जानते हैं कि छात्र किसी भी देश का भविष्य हैं।

  • Teacher Give us Education – शिक्षक हमें शिक्षा देते हैं.
  • Let us solve hard-to-difficult problems – हमें कठिन से कठिन समस्या का हल देते है.
  • Teachers create our character – शिक्षक हमारे चरित्रता का निर्माण करते है.
  • Teacher Is a our Friends – शिक्षक हमारा दोस्त होता है.
  • Teachers build our good future – शिक्षक हमारे अच्छे भविष्य का निर्माण करते है.
  • Teachers help their students choose their way – शिक्षक अपने विद्यार्थी को उनका रास्ता चुनने में मदद करते हैं.
  • A teacher equips his student with knowledge, skills and positive behavior – एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थी को ज्ञान , कौशल और सकारात्मक व्यवहार से सज्जित करते हैं.
  • Teachers teach us to use time – शिक्षक हमें समय का सदुपयोग करना सिखाते है
  • Teachers make a good society for us – शिक्षक हमारे लिए एक अच्छा समाज का निर्माण करते है.
  • With the help of a teacher, the nation develops – शिक्षक की मदद से राष्ट्र का विकास होता है.

Essay On Teacher Conclusion In Hindi – शिक्षक निबंध पर निष्कर्ष

कुल मिलाकर, मैं कह सकता हूं कि छात्र शिक्षक संबंध सभी रिश्तों के बीच सबसे अच्छे संबंधों में से एक है क्योंकि यह कई रिश्तों का संयोजन(Combination) है। एक शिक्षक आपको सही मायने में एक पूर्ण व्यक्ति बनाता है।

मैं दृढ़ता से विश्वास करता हूं कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति कितना प्रतिभाशाली है, अगर वह भावनात्मक रूप से अच्छी तरह से नहीं है तो वह प्रदर्शन नहीं कर सकता है। अगर कोई अपने शिक्षक को एक दोस्त पर विचार करने में सक्षम होता है तो मेरा विश्वास करें कि आपका शिक्षक निश्चित रूप से आपको अपनी भावनात्मक अशांति के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

शिक्षक के बिना जीवन में कोई भी मानसिक , सामाजिक और बौद्धिक रूप से विकास नहीं कर सकता है। शिक्षक कभी भी बुरे नहीं होते हैं यह केवल उनकी शिक्षा देने के तरीके पर निर्भर करता है जो एक-दुसरे से अलग होता है और विद्यार्थियों के दिमाग में उनकी छवि को बनाता है।

हमारे शिक्षक हमें समझते हैं और हमारी समयस्याओं को व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरीके से सुलझाते हैं। वो हमें जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया अपनाना सिखाते हैं। एक अच्छा शिक्षक वो होता है जो अपने पूरे जीवन में विद्यार्थियों को केवल देता है लेकिन कुछ भी लेता नहीं है बल्कि वो अपने विद्यार्थियों की सफलता से बहुत खुश हो जाता है।

Related Lecture

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको Essay On Teacher (शिक्षक पर हिंदी में निबंध) को पढ़कर अच्छा लगा होगा. अब आप भी Essay On Teacher के बारे में लिख सकते है और लोगो को समझा सकते है. यदि आपको इस (Essay On Teacher) से related कोई भी समस्या (problem) है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *