Features of C

what is features of c programming language in hindi

Dear Students, आज के इस Lecture में हम सीखेंगे Features Of C बारे में. यानी की C की विशेषताएं(Qualities) के बारे मैं. साथ में ही C का criteria के बारे में भी पड़ेगे. और सबसे important बात की platform और performance आदि से related ये सारे topic हम features of C में पड़ेगे.

Lectures Covering Topics – Features of C In Hindi – C Language की विशेषताएं क्या है?

  • Features Of C In Hindi – C Language की विशेषताएं क्या है?
  • How To C Language Middle & Low Level Both In Hindi – C Language कैसे Middle & Low Level दोनों है?
  • Machine Independent – क्या C Language Machine Independent है या नहीं?
  • Structure Programming Language In Hindi
  • How To Rich Library In C In Hindi

Features of C Programming Language In Hindi – C Language की विशेषताएं क्या है?

Students जैसा की आप सब लोग जानते है की C language एक Structured General Purpose Programming Language है. C language को unix operating system को developed करने के लिए बनाया गया था. इससे पहले unix operating system को B language की मदद से बनाया गया था.

C language एक बहुत छोटी और simple language थी. जिसकी वजह से बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा Popular हो गयी. आज के समय में almost सभी programmer C language का उपयोग करते है.

इस language को Mother Language भी कहा जाता है.  इसको Procedure-oriented programming language भी कहा जाता है. और C language एक type full language है जो की हमें बहुत सारे data types provide कराती है.

Features of C Programming Language In Hindi – C Language की विशेषताएं क्या है?

C language की इतनी popularity का करण C language के features रहे है. अच्छे feature ही C language को mother language, unique और power full language बनाते है. तो आइये हम जानते है features of c language के बारे में, यानी की C की विशेषताएं(Qualities) के बारे मैं.

  • Speed
  • Small & Simple
  • Modular
  • Extensible
  • Middle Level Language
  • Case sensitive
  • Machine independent
  • Structure programming language
  • Rich Library
  • Memory management
  • Pointer & Recursion

features of c

Features of C Speed:-

Features of C का सबसे बड़ा और अच्छा feature Speed ही है. क्योंकि C programming language assembly language के बाद सबसे fast language मानी जाती है. C language का संकलन(compilation) और निष्पादन(execution) time बहुत Fast होता है.

C language को low level language भी कहा जाता है. यह language hardware से काफी करीब होती है. इसीलिए यह दूसरी languages से Fast Run होती है. C language में create की गयी application की speed भी Fast होती है.

Small & Simple:-

Features of c में small और simple features C language को Popular बनाता है. C programming language हमें 32 reserved keyword provide कराती है. यह keywords programmer को language पर control provide कराती है.

C programming language बहुत ही simple language है. यह language structure approach भी Provide कराती है. किसी भी problem को solve करने के लिए c language में बहुत सारे library function और data types भी दिए हुए है.

Modular:-

C एक modular programming language है. जिसमे किसी भी problem को solve करने के लिए छोटे छोटे module बनाये जाते है. जिसे हम function कहते है. किसी भी program को module में divide करने से program को manage, debug करने में बहुत आसानी होती है.

Extensible:-

C programming language में आप अपनी user define library को भी add करके उनका उपयोग कर सकते है. क्योंकि C language एक extensible programming language है. और यह आसानी से नए Features को add करती है.

Middle Level Language:

Features of c में C का Middle level language होना ही सबसे बड़ा feature है. C language एक middle level language क्योंकि C language high level और low level application software को बना सकती है.

C language को low level language की programming करने के लिए भी उपयोग किया जाता है. जिसमे system application create की जाती है. यह high level language के features को भी support करता है. इसीलिए हम C language को middle level language कहते है. और इसी तरह से C Language High और Low दोनों तरह की Language है.

Case Sensitive:-

C एक case sensitive language है. Case sensitive programming में किसी latter को small या capital variables को अलग-अलग माना जाता है. जिससे programmer को program में variable create करने में आसानी होती है.

Machine Independent:

C programs को हम अलग-अलग machines with change या without changing execute कर सकते है. लेकिन C programming language platform independent language नहीं है. क्योंकि C Language का Code जिस मशीन में compile होता है उसी मशीन में Run होता है.

Structure Programming Language:

C एक structure programming language है. इसमें हम किसी भी program को function की मदद से अलग-अलग हिस्सों में Divided कर सकते है. जिससे program को समझना और problem का solution निकलना बहुत ही आसान हो जायेगा.

Rich Library:

Features of c में rich library का होना भी एक बहुत important features है. C language हमें बहुत सारे in-built function provide कराती है. जिसकी मदद से हम किसी भी Program को बहुत की Fast बना सकते है.

Memory Management:-

Features of C के अच्छे features में से memory management भी एक feature है. C language dynamic memory allocation के feature को support करता है. free() function के help से हम किसी भी time memory allocate कर सकते है.

Pointer & Recursion:

C programming language Pointer & Recursion feature को भी provides कराती है. हम pointer की मदद से memory को direct handle कर सकते है. हम pointer का उपयोग Array, Function, Structures के लिए करते है.

सी programming में हम function के अंदर function को call कर सकते है. C language हमें code re-usability function provide करती है. इसमें हम किसी भी Function के code को दोबारा उपयोग कर सकते है.

Features Of C language Related Lecture – C Language से संबंधित Lectures

Dear Students, मैं यह आशा करता हूँ की आपको C की विशेषताएं (Features of C) का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा की C की विशेषताएं क्या क्या है. और C इतनी Popular Language कैसे है यदि आपको Features of C के इस Lecture से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *