Keywords In C

keywords in c in hindi me tutorial

Dear Students, आज के इस Lecture में हम सीखेंगे Keywords In C बारे में. यानी की keywords क्या होते है? Use of keywords मतलब keywords का C Language में क्या उपयोग है? Keywords का criteria और keyword Types आदि से related ये सारे topic हम Keywords in C के lecture में पड़ेगे.

Lectures Covering Topics – Keywords in C In Hindi – C Language में Keywords क्या होते है?

  • Introduction To Keywords In C In Hindi
  • What Is Use Keywords In C In Hindi – सी लैंग्वेज में Keywords का उपयोग क्या है?
  • Rules For Naming Keywords In C In Hindi – Keywords बनाने के लिए नियम
  • Example Of Keywords In Hindi – Keywords के लिए उदाहरण
  • Reserved Words / Keywords In Hindi

Keywords In C language In Hindi – Keywords क्या होते है?

Students जैसे कि मैंने आपको बताया है कि C Language का syntax बहुत सारी popular language की मदद से बनाया गया है. इसलिए C language का syntax समझना बहुत जरूरी है.

C program बहुत सारे tokens (Identifiers, Keywords, constant, variable) आदि से मिलकर बना होता है. हम यहां Identifiers के बारे में पड़ेंगे बचे हुए tokens के बारे में हम Next Lecture में आपको पढायेगे.

हम हमारे C program में जिस भी शब्द का उपयोग करेंगे वो Keyword और Identifiers होंगे. Keywords पूर्व-परिभाषित(pre-define) होते है जिसे user change नहीं कर सकते है. जबकि identifiers एक user define words होते है. जिसे उपयोगकर्ता अपने according नाम रखता है और change भी कर सकता है.

Variables, Array, Function, Structure आदि को नाम देने के लिए identifiers का उपयोग किया जाता है. इन नामों को देने के लिए भी C programming language में कुछ नियम(Rules) होते है जिन्हे हम follow करते है.

Rules For Naming Keywords In C Are Given Below – Keywords बनाने के लिए नियम

हम जब भी किसी keywords को नाम देते है. तो नाम देने से पहले हमें keywords की कुछ शर्तों(condition) को follow करना पड़ता है. चलिये पढ़ते है वो कौन सी conditions है जिन्हे हमें follow करना पड़ता है.

  • Identifiers में @, % – character का उपयोग नहीं किये जाता है.
  • First character alphabet और underscore होना चाइये. Digits se identifiers को शुरुआत नहीं किया जा सकता.
  • C एक Case Sensitive language है. इसलिए hmt, Hmt और HMT दोनों ही अलग-अलग identifiers है.
  • किसी भी identifiers का नाम एक Keywords नहीं होना चाइये. यानि हम वो नाम नहीं देंगे जो पहले से keywords define है.
  • हम A से Z तक के small और capital दोनों तरह के letters या फिर underscore में किसी भी identifiers को start कर सकते है. उसके बाद किसी digits या दुसरे character, underscore का उपयोग कर सकते है.

Example Of Keywords In C In Hindi – Keywords in C के लिए उदाहरण

Students मेने identifiers को सही से समझने के लिए आपको कुछ example दिखा रहा हु जिसमे कुछ identifiers सही है और कुछ identifiers गलत है.

  • _code True
  • 123code False
  • Code True
  • Code-name False
  • Code_2 True
  • Code_3_name True

Reserved Words / Keywords In C In Hindi

Students कुछ ऐसे भी words है जिनको पहले से ही कुछ specific task के लिए reserve किया गया है. ऐसे words को हम keywords कहते है. C language में इन words का पहले से ही कुछ pre-define meaning है.

Reserved keyword को हमेशा lowercase में लिखा जाता है. हमारे पास C language में केवल 32 Keywords होते है जो कि नीचे लिखे गए है.

Keywords Keywords Keywords
auto break case
char constlt continue
default do double
else enum extern
float for goto
if int long
register return shot
signed size of static
struct switch typedef
union unsigned void
volatile while

Note:- In keywords को हम अभी यहां पर explain नहीं करेंगे आने वाले next lectures में हम इन सभी keywords के बारे में details में पड़ेगे.

C language Related Lecture – C Language से संबंधित Lectures

Dear Students, मैं यह आशा करता हूँ की आपको Keywords in C का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा की C Language में keywords क्या होते है? Reserve keywords क्या होते है, कीवर्ड का उपयोग कैसे करते है? यदि आपको इस Lecture से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *