Loops In C In Hindi

what is loops in c in hindi

Dear Student,s आज के इस Lecture में हम Loops In C के बारे मैं पड़ेगे. यानि की C Language में Loops क्या होते है. C Language में Loops कैसे काम करते है. Types of Loops मतलब सी लैंग्वेज में लूप्स कितने प्रकार के होते है. Loops से रिलेटेड ये सारे Topic हम इस Lecture मैं कवर करेगे.

Lecture Covering Topics – Loops In C Language  In Hindi

  • Introduction To Loops In C In Hindi – सी लैंग्वेज में लूप्स का परिचय
  • Why Use Loops In C Language In Hindi – C भाषा में लूप्स का उपयोग क्यों करते है
  • Advantages Of Loops In C Language In Hindi – सी भाषा में लूप्स के लाभ
  • How To Makes Loops In C language – सी लैंग्वेज में लूप कैसे बनाता है
  • Types Of Loops In C In Hindi – सी लैंग्वेज में लूप्स कितने प्रकार के होते है
  • Syntax Of Loops In Hindi – सी भाषा में लूप्स का सिंटैक्स
  • Examples Of Loops In C Language In Hindi – C लैंग्वेज में लूप्स के उदाहरण

Introduction To Loops In C In Hindi – सी लैंग्वेज में लूप्स का परिचय

C Language मैं किसी ब्लॉक या प्रोग्राम के किसी कोड के एक Part को कई बार Execute करना होता है. तब हम Loops का प्रयोग करते है. यानि कि Loops Codes को एक से जयादा बार Repeat करने के लिए किया जाता है.

तो Loops आपके Code की एक या एक से जायदा लाइन्स को Repeat करने के लिए Allow करता है. बहुत सारे Programs मैं ऐसे काम होते है जिन्हे Repeat किया जाना चाहिए.

इसलिए किसी भी प्रोग्रामिंग Language के लिए Loop Structure बहुत Important part है. तो चलिए सीखते है Loops in C के बारे मैं ये कैसे काम करता है.

Why Use Loops In C Language In Hindi – लूप्स का उपयोग क्या है

Why Use loops यानि की हम C Language मैं Loops का प्रयोग क्यों करते है. अब आप मान लो की में आपसे कहूं की “hindimetutorial.com” स्टेटमेंट्स को आपको 15 Times Print करना है. तो ऐसा आप किस तरह से करेगे?

Generally ऐसा करने के लिए आप 15 Times Printf() स्टेटमेंट्स को लिखेंगे. या फिर मैं आपसे 2,3 का Tables Print करने के लिए कहूं. तो आप इसके लिए भी 10-10 Times Printf() स्टेटमेंट्स लिखेंगे.

यह एक Wrong Process है ऐसा करने से Programmer का Time और कंप्यूटर की मेमोरी दोनों ही Waste होती है. इस तरह के काम को करने के लिए हम Loops का प्रयोग करते है. Loops मैं हम यह काम 4 एंड 5 लाइन्स मैं Complete कर सकते है.

Advantages Of Loops In C Language In Hindi सी भाषा में लैंग्वेज के लाभ

  • Loops की सहायता से हम अपने Time को बचा (Save) कर सकते है.
  • इसकी सहायता से हम Array की Elements के साथ traversing कर सकते है.
  • Loops की सहायता से हम अपने बड़े Code को थोडा काम कर सकते है.

How To Makes Loops In C Language – सी लैंग्वेज में लूप कैसे बनाता है

जैसा की आपको मेने बताया है की लूप्स का प्रयोग One more Then लाइन्स के कोड को Print करने के लिए किया जाता है. तो अब आपको ये भी पता होना चाहिए की Loops को बनाते कैसे बनाते लूप्स 3 Parts से मिलकर बना होता है.

HOW TO MAKE LOOPS IN C

  • प्रारंभिक चर (Initial Variable):- यह वह वेरिएबल होता है जहां से हम loop को Start करते है. यह एक Integer वेरिएबल होता है. इस वेरिएबल को जब तक Increments/Decrements किया जाता है जब तक की दी हुई Condition False नहीं हो जाती. इसी वेरिएबल को Loops मैं दी हुयी Condition मैं Include किया जाता है
  • शर्त (Condition):- यह वो Condition होती है जो Loop को Control करती है. जब तक यह Condition True होती है तब तक Loop Execute होता रहता है. जैसे ही ये Condition False होती है Loops Automatic Terminate हो जाता है.
  • बढ़ाना और घटाना (Increment/Decrement):- यहां से हम अपने लूप को कितने नंबर से या फिर कैसे लूप को चलना है. अपने Initial वेरिएबल को Increment या Decrement करते है. यह सब Increment Part मैं Define किया जाता है.

Type Of Loops In C In Hindi सी लैंग्वेज में लूप्स कितने प्रकार के होते है

C Language में हमारे पास 3 Types के Loops होते है.

  • For loops
  • While loops
  • Do-while loops

types of loops in c in hindi

For Lops In C In Hindi

C Loops में for लूप का प्रयोग सबस ज्यादा किया जात है. यह लूप सबसे Essy होता है. For लूप एक Single स्टेटमेंट्स मैं Define होता है. आप इसका Syntax नीचे देख सकते है. For लूप की यह एक खास बात है की इसके 3 Elements एक ही स्टेटमेंट में लिखे जाते है.

Syntax

While Loops In C Hindi

While Loops बहुत ही Simple लूप होता है. ये तब तक Execute होता है जब तक इसकी Condition True रहती है. Condition के False होने पर ये लूप Terminate हो जाता है. While लूप का Syntax आप नीचे देख सकते है.

Syntax

Condition अगर पहली बार ही False होती है. तो Compiler लूप मैं Enter नहीं होता है. लूप के अंदर के सारे स्टेटमेंट्स को Skip कर दिया जाता है.

Do-While Loop In C In Hindi

Do-While लूप भी While लूप के तरह ही होता है. लेकिन इस लूप मैं Condition चेक होने से पहले Statement Execute होता है. एक बार Execute होने के बाद Condition चेक होती है But ऐसा सिर्फ First Time होता है.

Syntax

जैसे की Compiler दो Section मे आता है. तो दो ब्लॉक के सभी Elements को Execute कर दिया जाता है. और Initial वेरिएबल को Increment/Decrement कर दिया जाता है. इसके बाद Compiler While Condition के चेक करता है. यदि कंडीशन True होती है तो दो ब्लॉक को Execute किया जाता है. और अगर Condition False होती है तो लूप को Terminate किया जाता है.

Note:- इस Lecture मैं हम सिर्फ लूप्स के Type और Syntax के बारे मैं सीख रहे है. इन लूप्स को Details मैं हम नेक्स्ट लेक्टर्स मैं पड़ेगे.

Examples Of Loops In C Language In Hindi C लैंग्वेज में लूप्स के उदाहरण

Output

loops in c language in hindi

सम्बंधित पढ़ (Related Lecture):- 

Dear student,s  मैं आशा करता हूँ की आपको Loops In C In Hindi का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा. की C लैंग्वेज मैं Loop statements का उपयोग कैसे करते है. यदि आपको इस Lecture से Related कोई भी Problem है तो आप हमे Comments करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *