My Aim In Life Essay In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध

My Aim In Life Essay In Hindi मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंधDear Students, आज के इस Essay में हम पड़ेगे My Aim In life Essay In Hindi के बारे में. यानि की जीवन में मेरा उद्देश्य पर निबंध के बारे में. जीवन में मेरा क्या लक्ष्य है, में बड़े होकर जीवन में क्या बनना चाहता हूँ. मेरे जीवन का उद्देश्य पर निबंध आदि के बारे में हम My Aim In Life Essay In Hindi में चर्चा करेंगे.

Covering Topics – My Aim In life Essay In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध

  • Introduction My Aim In life Essay In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध की प्रस्तावना
  • What’s important in my life In Hindi- मेरे जीवन में क्या जरूरी है?
  • Importance of My aim in life In Hindi- मेरे जीवन में उद्देश्य का महत्व
  • My Aim In life Essay Conclusion In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध पर निष्कर्ष.
  • My Aim In life Essay In Hindi (300 Word)- मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध (300 शब्द)
  • जीवन में मेरा उद्देश्य पर 500 शब्दों का निबंध हिंदी में.

मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध की प्रस्तावना – My Aim In life Essay In Hindi

दोस्तों, हर व्यक्ति के जीवन में उसका अपना एक लक्ष्य होता है जिसे हासिल करने के लिए वह दिन रात मेहनत करता है. में ऐसी आशा करता हु की आपका भी जीवन में कोई अच्छा उद्देश्य हो जिसे पूरा करने के लिए आप भी बहुत मेहनत कर रहे होंगे. जीवन में हर किसी का उद्देश्य या महत्वाकांक्षा होनी चाहिए। हालांकि, कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने करियर की योजना नहीं बनाते हैं। जीवन में उनका कोई उद्देश्य नहीं है।

में तो यही मानता हु की जिनके जीवन में कोई उद्देश्य नहीं है वो बिना पतवार या बिना पते के एक लिफाफे की तरह हैं। जो निरन्तर चलता रहता है परन्तु जीवन में कभी भी अपनी मंजिल प्राप्त नहीं कर सकता है. ऐसे व्यक्तियों को परिस्थितियों के कारण उछाला जाता है। और  सदेव वे कठिन समय की शिकायत करते हैं और अपने भाग्य को दोष देते हैं।

अपना उद्देश्य तय करते हुए या करियर का चुनाव करते समय, हमें अपने AIM के लिए सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करनी होगी, और अपने जीवन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी. सबसे बुरे के लिए तैयार रहना होगा। हमें जीवन में कुछ उद्देश्य या महत्वाकांक्षा रखनी चाहिए और इसे हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।

अलग-अलग लोगों के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं। कुछ व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहते हैं जबकि कुछ व्यक्ति व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। तो कुछ के लिए, सेना में भर्ती होना एक सपना है। कुछ का उद्देश्य शिक्षक बनना है जबकि समाज सेवा या राजनीति में भी देश की सेवा करना चाहते है। इसलिए अलग-अलग लोग अपने अनुसार अलग-अलग उद्देश्य अपनाते हैं.

मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध – My Aim In life Essay In Hindi

दोस्तों अगर में अपनी बात करूँ तो मेरे जीवन का उद्देश्य एक शिक्षक बनना है. मुझे पढ़ना और पढ़ना दोनों ही काम बहुत अच्छे लगते है. आप ये ऐसे भी समझ सकते है की मेने पढ़ाने के लिए ही यह एक ब्लॉग बनाया है जिसके जरिये में लगो को पढ़ाता हूँ. शिक्षण पेशे का महान रूप है। यह एक पत्थर से दो पक्षियों को मारने जैसा है। एक शिक्षक एक ईमानदार और स्वतंत्र जीवन जी सकता है।

एक अच्छा अध्यापक अपने देश अपने समाज की अच्छी तरह से सेवा करना चाहता है और अपने ज्ञान को चरों तरफ फैलना चाहता है. अध्यापक एक राष्ट्र निर्माता होता है वह चाहे तो देश को प्रगति और कुपरागति के और लेजा सकता है।

वह नियति को ढाल सकता है, भविष्य को आकार दे सकता है और उन छात्रों के दिमाग को खुश कर सकता है जो देश के धन, गौरव और भविष्य हैं। लोकतंत्र में जहां प्रत्येक वयस्क मतदाता होता है, शिक्षा का अत्यधिक महत्व है। एक शिक्षक अकेले सही प्रकार की शिक्षा दे सकता है और छात्रों में देशभक्ति का जज्बा पैदा कर सकते हैं। यदि शिक्षक कुशल हैं और छात्रों के लिए मशाल वाहक के रूप में काम करते हैं, तो हमारे लोकतंत्र का उज्ज्वल भविष्य होगा।

मुझे पता है कि इन दिनों शिक्षा एक व्यवसाय बन गया है परन्तु में इसे ठीख करना चाहता हूँ शिक्षा को व्यवसाय नहीं लोगो के लिए एक अवसर बनना चाहता हु। और इसीलिए एक अच्छा शिक्षक मुस्कुराते चेहरे और युवा दिलों के बीच रहता है। तो, वह न तो बूढ़ा होता है और न ही उदास या गंभीर महसूस करता है।

मेरे जीवन में कौन सा उद्देश्य जरूरी है? – What’s My Aim In life Essay In Hindi

एक अच्छा अध्यापक अपने शिष्य को एक पैड की तरह सींचता है उसे बड़ा करता है उसके अंदर सोचने-समझने की शक्ति को विकसित करता है, और उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं, आज मै भी अपने गुरु की कृपा से ही इस काबिल बन पाया हूं कि अपने जीवन के लक्ष्यों का निर्धारण कर सकूं. मेरा मनना है की शिक्षक मोमबत्ती की तरह होते है जो खुद को जलाकर अज्ञान रुपी अंधकार को मिटाते है. बस यही एक बात है जो मुझे शिक्षक बनने को प्रेरित करती है

वहीं हो सकता है कि कुछ लोग मेरे शिक्षक बनने के इस लक्ष्य को बहुत छोटा समझते हो लेकिन अगर मुझे एक शिक्षक बनने का मौका मिला तो यह मेरे लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात होगी, जिससे में अपने गुरु का ऋण लोगो को ज्ञान देकर उतार सकूँ. मैं शिक्षक बनकर कई छात्रों का सही मार्गदर्शन कर उनके भविष्य को संवारना चाहता हूं.

एक अच्छे गुरु ने ही मेरे जीवन का कल्याण किया और मुझे देश के प्रति कुछ करने के लायक बनाया है. एक शिक्षक बनकर ही समाज और राष्ट्र के हित के लिए काम किया जा सकता है, शिक्षक, समाज को एक नई दिशा देता है, और विद्यार्थियों को एक नया जीवन प्रदान करता है, इसलिए शिक्षक को भगवान से ऊंचा दर्जा दिया गया है, वहीं इस संदर्भ में कबीर जी का यह दोहा भी काफी प्रसिद्ध है –

गुरु गोबिन्द दोनों खड़े, काके लागू पाय बलिहारी,

गुरु आपने, जिन गोबिन्द दियो बताय॥

Importance of My aim in life In Hindi- मेरे जीवन में उद्देश्य का महत्व

मेरे जीवन में मेरे अधयापक बनने के एक बहुत बड़ा सपना है. इस सपने के लिए में बहुत मेहनत करता हु. और मुझे ऐसी आशा है की में जल्द ही अपने लक्षय प्राप्त करूँगा. मेरे लक्ष्य प्राप्त करने का मेरे जीवन में बहुत महत्व है बिना इसके मुझे ऐसा लगता है की मैं कोमा में पड़ा एक मरीज हूँ जोकि जिन्दा तो है मगर कुछ कर नहीं सकता है.

में अध्यापक बनकर देश के युवानों में देश के प्रति एक जोश और हुनर बनाने का कार्य करूँगा. शिक्षा के मदद से में देश, समाज को सुधार सकता हु. देश में बढ़ते अत्याचार और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए युवाओं के तैयार करूँगा जिससे पड़े लिखे युवा देश में हो रहे सभी गलत कामों को रोक सकें.

शिक्षक बनने का का मेरा मुक्ष्य उद्देश्य यह की में देश में शिक्षा के लिए हो रहे व्यापार को बंद करना है. में अपने समाज को लोगो को बिना किसी मूल्य के शिक्षा प्रदान करूँगा जिससे वह देश के लिए एक ईमानदार व्यक्ति बने. क्योंकि आज समय में विद्यार्थी जब शिक्षा के लिए मूल्य चुकाते है तो वह उसे कमाना भी चाहता है जिससे देश में लोग ईमानदार कम भ्रष्ट जयदा हो रहे है.

में अद्यापक बनकर एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करूँगा शिक्षक बनने का मेरा यही एक मात्र उद्देश्य है. देश के नौजवानो में देश के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना को जगाना है. और मेरे इस छोटे से प्रयास से देश में कुछ हद तक शिक्षा का व्यापार कम होगा.

My Aim In life Essay Conclusion In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य परनिबंध पर निष्कर्ष.

मैं स्कूल में पारिवारिक माहौल बनाऊंगा और अपने छात्रों को सिखाऊंगा जैसा कि प्राचीन समय में गुरुओं ने किया था। भगवान ने मुझे वही होने के लिए प्रेरित किया है जो मैंने तय किया है! जिस प्रकार जीवन जीने के लिए व्यक्ति को खाना खाने की जरूरत होती है ठीख उसी प्रकार जीवन मैं एक लक्ष्य निर्धारित करना और उसे प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करना सफल जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हर व्यक्ति को एक सफल जीवन जीने के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य बनाना चाहिए. सभी को अपने उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए काम करना शुरू करना चाहिए। My AIM In life के प्रति निरन्तर कार्य करते रहना ही सफलता की कुंजी है। प्रेरित बने रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, बदलाव की कल्पना करना और इसी तरह कदम से कदम मिलाना।

शिक्षक को समाज में सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है, क्योंकि शिक्षक ही किसी भी व्यक्ति का उसके जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करता है, और उसके अंदर सामाजिक, मानसिक, आध्यात्मिक ज्ञान देता है। इसलिए मेरे जीवन का लक्ष्य एक आदर्श शिक्षक बनना है।

My Aim In life Essay In Hindi (500 Word) – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध (500 शब्द)

दोस्तों, यह My Aim In life Essay खाश उन लोगो के लिए है जिनको कम शब्दों में ही अपनी पूरी बात कहनी होती है और कुछ निर्धारित शब्द ही निबंध में लिखने होते है, यह या तो समय कम होने की वजह से किया जाता है या फिर शब्दों के चयन के लिए किया जाता है.

प्रस्तावना (Introduction):-

सभी व्यक्ति अलग अलग तरह की कल्पनाएं करते है. सभी लोग अपने जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाते है उन्हीं योजनाओं में से कोई एक योजना हमारे जीवन का लक्ष्य होती है. हर व्यक्ति के जीवन में अपने अलग अलग सपने होते है.

जिन्हें वह पूरा करने के लिए बहुत प्रयास करता है. सभी व्यक्ति बचपन से ही यह सोचने लगते है की वह बड़े होकर क्या बनेगा और मेरे जीवन का लक्ष्य है की में बड़े होकर एक अच्छा डॉक्टर बनूँ. जिससे में मनुष्यों के सेवा कर सकूँ उन्हें दर्द से राहत दे सकूँ उनकी पीड़ा को कम सकु जीवन के यही एक मात्र उद्देश्य है मेरा.

कारण (Reason):-

दोस्तों मेरा मानना है की जीवन में कोई कोई लक्ष्य होना बहुत आवश्यक है क्योंकि बिना किसी लक्ष्य के जीवन बिना पतवार की नाव की तरह हो जाता है जो पानी के वाहव के सहारे बहती है. में सदैव ही एक बात विचार करता हु की अगर हमारे समाज में डॉक्टर नहीं होते तो लोगो का जीवन कितना दुखी होता.

मैं एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहता हूं। मुझे मेडिकल पसह बहुत पसंद है। इसमें लोगो के सेवा करने का मौका मिलता है और उनकी अच्छी इच्छा और स्नेह को हासिल करने के कई मौके मिलते हैं। लेकिन मेरा उद्देश्य भाड़े के डॉक्टर बनना नहीं है। मैं वास्तव में अपने पीड़ितों के कष्टों को हल्का करके उनकी मदद करना चाहता हूं।

में बिना मूल्य लिए पीड़ितों की सेवा करना चाहता हु. जैसा की में आज के समय में देख रहा हू डॉक्टर्स अपने रोगियों से एक अच्छा मूल्य फीस के नाम से वसूलते है. कभी कभी रोगियों के पास देने को कुछ भी नहीं रहता है और वो अपना इलाज नहीं करवा पाते है अंततः एक दर्द भरा जीवन जीने के लिए तैयार रहते है.

उपाय (step):-

एक अच्छा और बिना फीस लेकर रोगियों की सेवा करने वाला डॉक्टर बनना मेरा लक्ष्य है. परन्तु इसके आलावा जीवन में कोई और कार्य मेरे लिए सबसे अधिक कठिन होगा. एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए मुझे सिर्फ उच्च दर्जे के शिक्षा ही जरूरी नहीं है इसके अतरिक्त मुझे सामाजिक ज्ञान और नैतिक ज्ञान होना भी बहुत आवश्यक है.

तभ हम अपने रोगियों का अच्छी तरह इलाज कर सकेगें. और सभी रोगियों को बिना किसी भेदभाव के उनकी पीड़ा को दूर सकूँगा. अच्छा डॉक्टर बनने के लिए मुझे अपने लाभ को त्याग कर सेवा भाव से देश और समाज की सेवा करनी है. और जो लोग इस पेशे को व्यापर कर लज्जित कर रहे है उन्हें ऐसा सेवा भाव कार्य करके उनके पाप रुपी व्यापार को बंद करना है.

उपसंहार (Conclusion):-

इन सभी कोशिशों से मैं एक अच्छा डॉक्टर बन सकूँ जिससे में देश और समाज के सभी रोगियों का कल्याण कर सकूँ. इस प्रकार मैं चिकित्सा पेशे के उच्चतम आदर्शों का मान रखते हुए अनंत तक जीवित रहूंगा, और मेरे पीछे सच्ची और निस्वार्थ सेवा करने की परंपरा छोड़ दूंगा जो मेरे बाद आने वाले अन्य डॉक्टरों द्वारा की जाएगी।

Related Essay:- 

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको My Aim In life Essay In Hindi (जीवन में मेरा उद्देश्य पर निबंध) को पढ़कर अच्छा लगा होगा. अब आप भी My Aim In life Essay In Hindi के बारे में लिख सकते है और लोगो को समझा सकते है. यदि आपको इस My Aim In life Essay In Hindi से related कोई भी समस्या (problem) है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

2 responses to “My Aim In Life Essay In Hindi – मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध”

  1. VIJAY BITTHARE says:

    sir me aapka bhut bda fan ho gya hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *