My School Essay

my school essay in hindi

Dear Students, आज के इस Essay में हम पड़ेगे my school essay के बारे मैं.यानि कि मेरे विद्यालय पर निबंध. में आपको बता दूँ की ये my school essay सिर्फ 1st to 12th class के students के लिए ही है.

Covering Topics – My School Essay In Hindi – मेरे विद्यालय पर निबंध

  • Introduction My School Essay– विद्यालय निबंध पर प्रस्तावना.
  • Building Structure Of My School – मेरे स्कूल की निर्माण संरचना
  • Faculty Of My School – मेरे विद्यालय के विभाग
  • Events Of My School – मेरे विद्यालय में कार्यक्रम
  • Facility of My School – मेरे विद्यालय में सुविधाये
  • My School Essay Conclusion In Hindi – विद्यालय निबंध पर निष्कर्ष.

तो चलिए पढ़ना शुरू करते है my school essay के बारे मैं. में तो सिर्फ यही कहूँगा की ये जो school वाला समय होता है. हमारे जीवन का सबसे अच्छा समय होता है. तो बस my school essay में हमें इसी समय को अपने words में लिखना होता है.

School एक ऐसा स्थान है जहां हम अपने जीवन में बहुत ही सुन्दर पल जोड़ते है. Colleges/Schools मैं हम अपने जीवन का सबसे ज्यादा अनमोल समय व्यतीत करते है. School मैं हम बहुत कुछ सीखते, पड़ते है. स्कूल में हमें हमारे गुरु(Teachers) पढ़ाते है, ढाँढते है, खिलाते है, ज्ञान देते है. इसलिए school को ज्ञान का मंदिर भी कहा जाता है और ज्ञान की देवी सरस्वती माता की भी हम स्कूल में आराधना करते है.

स्कूल में हमारे अध्यापक हमेशा हमे सफल बनाने का रास्ता दिखाते है. एक विद्यार्थी के सफल होने पर जितनी मेहनत विद्यार्थी करता है ठीक उतनी ही मेहनत उसका स्कूल भी करता है. आज में इस essay में my school essay के बारे मैं लिख रहा हूँ.

Building Structure Of My School Essay – Essay On My School – मेरे स्कूल की इमारत संरचना

मेरे स्कूल का नाम Raja Balwant Singh Inter College है. मेरा स्कूल बहुत बड़ा, सुन्दर और आगरा में बना हुआ है. इस स्कूल में 3 Flore है और इसकी building बहुत ही आकर्षक है. यह मेरे घर के पास से 5KM दूर है. में अपने स्कूल में साइकिल से जाता हूँ. यह स्कूल पूरी City में सबसे अच्छा और बहुत बड़ा है.

मेरे स्कूल के चारों तरफ का पर्यावरण(Atmosphere) बहुत ही अच्छा है. इसके चारों तरफ पेड़ लगे हुए है. मेरे स्कूल में एक बहुत बड़ा Park है जिसमे सुन्दर सुन्दर फूल (Flowers) लगे हुए है. स्कूल में सबसे नीचे basement में एक auditorium बना हुआ है. इस auditorium में yearly event और meetings आदि सभी program किये जाते है.

स्कूल में 2 मुख्य गेट है इसमें से एक गेट से अंदर(in) और दूसरे गेट से बहार(out) होते है. हमारे स्कूल में पहली मंजिल पर बड़ा पुस्तकालय(library बना हुआ है जिसमें बहुत सारी अच्छी किताब(Books) रखी हुई है. इसी Flore पर एक science की practical lab बनी है जिसमे students अपने practical करते है.

First Flore पर ही एक computer lab भी arrange करायी गयी है. स्कूल में nursery से 12th class के students और science, commerce के students की classes भी अलग बनी हुई है.

Facility of My School Essay In Hindi – मेरे विद्यालय में सुविधाये

मेरे स्कूल में छात्रों के लिए पीने का ठंडा पानी और रेफ्रीजिरेटर का इंतजाम किया गया है. विद्यालय में toilet और washroom के भी अच्छी व्यवस्था की गयी है. हमारे teachers सभी विद्यार्थियों के numbers और उनकी हर छोटी- छोटी activity पर नजर रखते है.

हमारे स्कूल में अलग अलग कामों के लिए नौकर(Peon) रखे गए है. Night के समय में स्कूल की देखभाल करने वाले peon के लिए स्कूल में ही room का arrangement किया गया है. हमारे स्कूल में एक खेल का मैदान(playground) है. जिसमे बच्चों के लिए झूले और cricket, basket ball code भी त्यार किया गया है.

हमारे स्कूल के सभी classes में fans, lights, projector और camera लगे हुए है. मेरे स्कूल में 6000 Students है जिसमे 3500 लड़के & 2500 लड़की है. इस स्कूल में ladies, gents दोनों ही teachers पड़ते है. दूर से आने वाले students और teachers के लिए स्कूल के तरफ से Bus की Facilities दे जाती है.

मेरे स्कूल में प्रधनाचार्य(principle), head office, director room, canteen, seminar room, auditorium, fees office सभी अलग से बने हुए है. हमारे स्कूल के teacher students को बहुत ही अच्छी तरह से पड़ते है.

Events & Faculty Of My School Essay In Hindi – मेरे विद्यालय के कार्यक्रम और विभाग

मेरे स्कूल के संस्थापक(founder) राजा बलवंत सिंह जी है. मेरे स्कूल के निदेशक(Director) का नाम डॉ. बी.बी.स. परिहार जी है. इस स्कूल के coordinator Dr. K.K. Goyal है. हमारे  स्कूल में लगभग 95 teachers है जो हमें पड़ते हैं.

हमारे विद्यालय के प्रबंधन(Management) को देखने के लिए सब मिलाकर 35 लोग है. जो की सभी अपना काम बड़ी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करते है. Fees और students के exams को arrange करने के लिए 10 teachers का staff अलग से रखा गया है.

हमारे स्कूल में कार्यक्रम(Events) होते रहते है जैसे 15th august, Children’s Day, Cultural Activates आदि. हम स्कूल में सभी programs में participate करते है. राजा बलवन्त स्कूल के कुछ important events Teacher’s Day, Mother’s Day, Children’s Day, Anniversary Day, Founder’s Day, Republic Day, Independence Day, Christmas Day, Mother’s Day, Annual Festival, New Year, Gandhi Jayanti है.

मेरे स्कूल में हर सुभह सभी विद्यार्थी खेल के मैदान में इकट्ठा होते है और Prayer करते है. इसके बाद सभी विद्यार्थी अपनी अपनी कक्षा में जाते है. इस स्कूल में सभी विषय जैसे Mathematics, English, Hindi, Marathi, GK, History, Geography, Science, Painting, Sports and Crafts आदि के आध्यापक अलग अलग है.

स्कूल जाने का Summer time 7:30 to 2:30 Winter time 9:30 to 4:30 है. मेरे स्कूल के सभी teachers और students बहुत अच्छे है. मुझे इस बात का बहुत गर्व है की में राजा बलवंत सिंह इंटर कॉलेज का विद्यार्थी हूँ.

Note: My School Essay में  आपके लिए याद रखने योग्य बात

Students आपको यह याद रहे की आपको जो भी details लिखनी है वो आप अपने स्कूल की ही लिखेंगे. यह my school essay मेने अपने स्कूल को देखते हुए लिखा है. आप अपने स्कूल के देखते हुए लिखें.

My School Essay Related Essay – मेरे विद्यालय पर निबंध से संबंधित Essay.

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको my school essay (मेरे विद्यालय पर निबंध) पढ़ कर अच्छा लगा होगा. अब आप भी my school essay लिख सकते है. यदि आपको इस (My School Essay) से related कोई भी problem है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *