VISA Full Form In Hindi- VISA की पूरी जानकारी हिंदी में?

visa full form

VISA full form in Hindi, VISA क्या होता है, VISA कैसे बनवाएं, VISA क्यों जरुरी है, वीसा का पूरा नाम क्या है, वीसा कितने टाइप के होते है, VISA apply कैसे करे, VISA बनवाने के लिए जरुरी documents. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.


बहुत से लोग दुसरे देशो में घूमना चाहते है या बहुत से लोग सिर्फ knowledge के लिए ये जानना चाहते की किसी भी दुसरे देश में जाने का क्या process है. जब भी बात हम किसी दुसरे देश में जाने के process की बात करते है तो 2 शब्द Passport और Visa सामने आते है.


मैं कुछ दिन पहले एक होटल में एक event (प्रोग्राम) में गया था तो वहां सभी लोगो को अपनी identity (पहचान) के लिए आधार कार्ड दिखाना पड़ा और उसके बाद मुझे उस होटल का एक visitor card दिया गया जिसकी help से मैं होटल में घूम सकता था.


दोस्तों जैसे ऊपर मैंने आपको बताया की आधार कार्ड दिखाने के बाद मुझे होटल का विजिटर कार्ड मिला ठीख इसी तरह किसी भी देश में घुमने के लिए VISA चाइये होता है लेकिन VISA बनवाने के लिए आपके पास Passport होना जरुरी है.


Passport क्या है, Passport कैसे बनवाए और पासपोर्ट कितने types का होता है Passport क्या है, Passport कैसे बनवाए और पासपोर्ट कितने types का होता है


VISA Full Form क्या है और VISA कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों VISA क्या है ये जानने से पहले मैं आपको वीजा की फुल फॉर्म बता देता हूँ VISA full form “Visitors International Stay Admission ” होती है. आइये अब जानते है की वीसा क्या है.


किसी भी दुसरे देश से आने वाले व्यक्ति के लिए VISA उस देश की सरकार की तरह से परमिशन लेटर होता जो की आपको ये परमिट देता है कि आप उनके देश में कितने दिन रह सकते हैं, उस देश में कहाँ-कहाँ जा सकते हो या उस देश में आप क्या कर सकते हो.


किसी भी दुसरे देश से आने वाले व्यक्ति के लिए VISA उस देश की सरकार की तरह से परमिशन लेटर होता जो की आपको ये परमिट देता है कि आप उनके देश में कितने दिन रह सकते हैं, उस देश में कहाँ-कहाँ जा सकते हो या उस देश में आप क्या कर सकते हो.


Tourist Visa
Student Visa
Business Visa
Employment Visa
Medical Visa
Research Visa
Journalist Visa

वीसा कैसे बनवाएं –How to Apply for Visa in Hindi

जब कोई देश किसी विदेशी व्यक्ति को अपने देश में आने का अनुमति देता है उसी से संबंधित दस्तावेज को वीजा कहते हैं ज्यादातर तेज देश पासपोर्ट पर वीजा का मोहर लगाकर अपने देश में आने की अनुमति दे देते हैं मगर कुछ ऐसे भी देश हैं जहां जाने के लिए अलग से वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है.


इसके अलावा कुछ ऐसे भी देश हैं जहां भारतीयों को जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती इसके बारे में पोस्ट में आगे बात करेंगे. आइये अब बात करते है की वीसा कैसे बनवाएं. दोस्तों ज्यादातर देशो का VISA process एक सा ही होता है.


VISA बनवाने के लिए आपके पास अपने देश का Passport होना जरुरी जो ज्यादा पुराना ना हो यानी की आपके पासपोर्ट की expire date 6 months के अंदर ना हो. इसलिए सबसे पहले आप Passport बनवाइए.


उसके बाद आप जिस देश का VISA बनवाना चाहते हो उनकी embassy से appointment लेने के लिए उनकी online site का पता कीजिये और फिर उनकी site पर अपनी information fill कीजिये इस तरह आपका appointment मिल जायेगा.


Appointment message में आपको date & time और साथ-साथ address भी मिल जायेगा. अब आप उस address पर अपना passport और जरुरी documents के साथ appointment attend कीजिये.


Embassy में पहले आपका एक interview लिया जायेगा और फिर उसके बाद आपके bio-metrics, fingerprints और digital image लिए जायेंगे और फिर कुछ ही देर में आपको VISA मिलने या ना मिलने का response मिल जायेगा.


अगर आपको VISA देने के लिए वो लोग राजी हो जाते है तो आपको एक date बता दी जायेगी की किस दिन आप अपना VISA collect (receive) कर सकते हो.

Read: c feature in hindi?


Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये VISA full form क्या है – VISA क्या है और वीसा कैसे बनवाए post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *