Bootstrap Lecture

What Is Bootstrap In Hind

what is bootstrap in hindi2

Dear Student’s, आज के इस Lecture में हम What Is bootstrap In Hindi के बारे में सीखेंगे. यानि की की बूटस्ट्रैप क्या है और कैसे काम करता है. साथ ही हम Bootstrap के क्या Advantage और disadvantages है के बारे में भी पड़ेगे. बूटस्ट्रैप इनफार्मेशन से रिलेटेड ये सारे topic हम What Is bootstrap के Lecture में कवर करेंगे. अगर आप बूटस्ट्रैप के बारे में अच्छी तरह से पढ़ना चाहते है तो बूटस्ट्रैप इन हिंदी के लेक्चर को पूरा पढ़ें

Lectures Covering Topics – What Is Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप क्या है

  • Introduction To Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप का परिचय
  • What Is Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप क्या है
  • History of Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप का इतिहास
  • What Is Responsive Websites – Responsive वेबसाइट क्या है
  • Advantages Of Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप के फायदे

कभी कभी आपने ये देखा होगा की जब हम किसी भी website को mobile में open करते है. तो उसमे mobile view अच्छे से नहीं दिखायी देता है. और user’s को उस content को पड़ने के लिए बार बार zoom करके देखना पड़ता है. लेकिन अगर हम उसी website को Desktop या Laptop में करते है. तो उसमे view बहुत अच्छे से क्लियर हो जाता है.

अगर आपके website के visitor को content पड़ने में समस्या उत्त्पन हो रही है. तो वह आपकी website को तुरंत बंद कर देगा और वह किसी और website को open कर लेगा. इसी लिए developer’s ने HTML और CSS का फ्रेमवर्क launch किया है.

जिससे की आपकी वेबसाइट को मोबाइल में भी आसानी से देखा जा सके. तो चलिए जानते है की what is bootstrap यानि बूटस्ट्रैप क्या है और बूटस्ट्रैप कैसे काम करता है.

Introduction To Bootstrap In Hindi बूटस्ट्रैप का परिचय

जैसा की मैने आपको बताया कि बूटस्ट्रैप के मदद से हम एक responsive और dynamic website बनाते है. तो Bootstrap एक HTML, CSS, JavaScript का एक popular framework बनाते है. तो का एक है. जिसका उपयोग हम Responsive और Mobile Friendly website बनाने के लिए करते है.

Hindi me tutorials पर आपको bootstrap के सभी topics के lectures mil जाएगे जैसे जंबोट्रॉन, टेबल, बटन, ग्रिड, फॉर्म, इमेज, अलर्ट, वेल्स, कंटेनर, करेजल, पैनल, ग्लिफ़िकॉन, बैज, लेबल, प्रोग्रेस बार, पेजिनेशन, पेजर, लिस्ट ग्रुप, ड्रॉपडाउन, कुलेप्स, टैब्स, पिल्स, नेबार, इनपुट्स मोडल, टूलटिप, पॉपओवर और स्क्रोलस्पी।

What Is Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप क्या है

Bootstrap एक framework है जिसे HTML, CSS और Javascript की coding को उपयोग करके बनाया गया है. हम इसका उपयोग रेस्पोंसिव वेबसाइट बनाने के लिए करते है. Bootstrap को Twitter company के कर्मचारी Mark Otto और Jacob Thornton ने अगस्त 2011 में अपनी टीम के साथ मिलकर बनाया था .

इसमें पहले से बनायीं हुयी library होती है. जिसकी मदद से आप बिना HTML, CSS और Javascript की coding किये रेस्पोंसिव वेबसाइट बना सकते हो. आपको बस कॉपी और पेस्ट करना. Bootstrap के components को उपयोग करके बस 50 से 60 मिनट में वेबसाइट तैयार कर सकते है.

बूटस्ट्रैप में CSS और जावास्क्रिप्ट की क्लास को देकर रेस्पोंसिव और स्टाइलिश बना दिया है. इसलिए bootstrap कम टाइम में बहुत पॉपुलर हो गयी और आज के समय में हर वेबसाइट डेवलपर बूटस्ट्रैप के कॉम्पोनेन्ट को उपयोग करता है.

इसमें typography, forms, buttons, tables, navigation, modals, image carousels और बहुत सारे templates CSS, HTML के द्वारा बने हुए इसमें जोड़े गए.

Advantages Of Bootstrap In Hindi – बूटस्ट्रैप के फायदे

  • प्रयोग करने में आसान (Easy to use):- Bootstrap के components को उपयोग करके आसानी से वेबसाइट बना सकते है. बस हमको इसमें कॉपी और पेस्ट करना है यानि की बूटस्ट्रैप की बनी हुई classes उपयोग करनी है.
  • समय बचाओ (Save time):- Bootstrap के component की मदद से हम अपना टाइम बचा लेते है. क्योंकि हमको इसमें HTML, CSS और Javascript को लिखना नहीं करना पड़ता.
  • Responsive:- बूटस्ट्रैप को रेस्पोंसिव वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया गया था जिसकी मदद से हम सभी मोड में उपयोग कर सकते है जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप आदि.
  • यह जायदातर सभी ब्राउज़र मैं कम्पेटिबल जैसे की chrome, Firefox, Internet Explorer, Safari और Opera आदि.

What is a responsive website – रेस्पॉन्सिव वेबसाइट क्या होती है

ऐसी websites जो smart phones से लेके desktops, laptops आदि सभी devices यह है कि मैं अच्छा लुक दिखाने के लिए अपने आप को auto adjust कर लेती है वो responsive website कहलाती है.

Bootstrap Related Lecture – बूटस्ट्रैप से संबंधित Lectures

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको what is bootstrap का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा. कि कैसे अपनी वेबसाइट को रेस्पोंसिव बनाना है या रेस्पोंसिव वेबसाइट क्या होती है. यदि आपको इस के Lecture से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

6 responses to “What Is Bootstrap In Hind”

  1. sanjay says:

    hay sir my name is sanjay rathod and my village from tah-garoth in mandsour me bhi jave c c++ and sabhi bhasha sikna chahata hu to kya newdeli me ye sik sakta hu

  2. PARMOD KUMAR says:

    Thanks for sharing this Information with us. I really impressed by this website, Now this my Bookmarked website.

  3. Akash Nikam says:

    Hi Aman
    Apki website ke articles badhiya hai aur aap programming ke bare me bahut hi acche se explain kar rahe ho.
    abhi hindi programming ke liye jyada website nahi hai lekin apki website kafi badhiya jankari provide kar rahi hai.
    aur main bhi ek author and designer hun. agar mujhe apke blog par programming guest post likhne ka mauka mile to mere liye bahut khushi ki baat hogi. agar aap guest post accept karte hai to mujhe jarur email kare. mera email apko mere blog par mil jayega. guest Post quality content hogi.
    Thanks for sharing programming posts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *