What Is Excel Formulas In Hindi

what is excel formulas in hindi

Dear Students, आज के इस Lecture में हम What Is Excel Formulas के बारे मैं बात करेगे. यानी के Excel Formulas क्या है और Excel Formulas कैसे काम करते है. Types of excel Formulas यानि की एक्सेल मैं फॉर्मूला कितने प्रकार के होते है Excel Formulas आदि से Related ये सारे Topic हम इस Lecture मैं Cover करेगे.

Lecture Covering Topics – What Is Excel Formulas

  • Introduction To Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फॉर्मूला का परिचय
  • What Is Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फॉर्मूला क्या है
  • Some Important Excel Formulas In Hindi – एक्सेल के कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन
  • Advantages Of Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फ़ार्मुलों के लाभ

Microsoft Excel बहुत ही Powerful Application है. यह नंबर को calculate करता है. Excel आपको कुछ second मैं ही आपकी बड़ी से बड़ी columns, rows का total, Average Count आदि करके देता है.

Introduction To Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फॉर्मूला का परिचय

देखा जाये तो Microsoft Excel की Spreadsheet को एक प्रोग्राम के रूप में डिज़ाइन किया गया है. Excel में नंबर को कैलकुलेट करने के लिए हमें बहुत सारे Formulas provide किये गए है. लेकिन हम बात कर रहे है What Is Excel Formulas की यानि के Excel के फ़ॉर्मूलास की आखिर क्या है ये एक्सेल फ़ॉर्मूलास?

तो Excel Formulas का मतलब है ऐसे फ़ॉर्मूलास जो एक्सेल की Spreadsheet में calculation करने के काम आते है. उन्हें हम Excel फ़ॉर्मूलास कहते है. जैसे नंबर्स को count, multiply, subtraction, addition etc.

वेसे तो ये काम आप खुद से भी कर सकते हो. लेकिन Data हमारा छोटा है तो ठीक है. अगर हमारा Data बड़ा है तो खुद से करने के लिए हमें बहुत Time लगेगा. Excel से इन कामो को करने के लिए हमें कुछ सेकंड का time लगता है. तो ऐसा करने के लिए हमें सीखना पड़ेगा What Is Excel Formulas के बारे मैं तो चलिए पड़ते है एक्सेल फ़ॉर्मूलास के बारे में.

What Is Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फॉर्मूला क्या है?

Student’s अगर हम एक्सेल मैं काम कर तेहै. किसी firm आदि का account or stock maintain करते है. तो आप एक्सेल मैं उसका डाटा फीड करते है. कभी total selling करते है तो कभी total purchasing करते है. अगर हम ये काम self कैलकुलेट करके लिखते है.

तो ये तरीका सिर्फ आपको Result सही देगा लेकिन आपका Time बहुत वेस्ट करेगा. अपने Time को बचने के लिए हम सीखेंगे What is Excel Formulas के बारे मैं एक्सेल फ़ॉर्मूलास का उपयोग करके हम अपने Time को बचा सकते है. एक्सेल फ़ॉर्मूलास की हेल्प से हम सिर्फ अपनी Calculation को एक बार करते. और एक्सेल फ़ॉर्मूलास उस Calculation को बार बार उपयोग कर सकते है.

Excel फ़ॉर्मूलास उन Range को सेट कर लेते है. जिनमे हमे Calculation करनी होती है. फिर हम उस range के अदर Data में कोई भी Change करते है तो वह Automatic ही Total कर लेता है. हमें फिर से उस range को कैलकुलेट करने की जरूरत नहीं होती है.

जैसे की अगर मेने a12 Cell से लेके a45 Cell को select करके अगर Values को Sum करते है. Sum करने के बाद हम इस Range मैं कोई भी Change करते है तो Total भी अपने आप से Change हो जाता है. ठीख इसी तरह से हम Multiply, Subtraction, Maximum कोई भी कैलकुलेशन करते है उनमे भी Auto Change हो जाता है.

Some Important Excel Formulas In Hindi – एक्सेल के कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन

जब हमने What Is Excel Formulas के बारे में पढ़ ही लिया है. तो Excel मैं Use होने वाले Important फ़ॉर्मूलास के बारे में भी पढ़ लेते है. Excel में बहुत सारे फ़ॉर्मूलास है जो पहले से Define किये गए है. जिनका Use Excel में Calculation करने के लिए किया जाता है.

उनमे से कुछ एक्सेल फ़ॉर्मूलास ऐसे है जिनका उपयोग आम तोर पर बहुत किया जाता है जिसकी लिस्ट मेने नीचे लिखी है.

  • Sum:- इसका उपयोग हम value को Add करने के लिए करते है.
  • If:- if का प्रयोग हम किसी Calculation में Condition को देने के लिए करते है.
  • Count & Counta:- इनका प्रयोग Columns और row को Count करने के लिए करते है.
  • Maximum & Minimum:- दिए हुई Values मैं से Maximum और Minimum नंबर खोजने के लिए उपयोग करते है.
  • Average:- Average का प्रयोग हम किसी Column मैं दिए हुए Values का Average निकलने के लिए करते है.
  • Trim:- String मैं Extra स्पेस को हटाने के लिए हम ट्रिम का प्रयोग करते है.
  • Len:- किसी भी String के length count करने के लिए len Formula का प्रयोग किया जाता है.
  • And & Or:- जब हमे एक साथ One More then Condition प्रयोग करनी होती है. या फिर सभी Condition को True करने के लिए इन दोनों Function का प्रयोग किया जाता है.
  • Concatenate:- दो या दो से ज्यादा Text को Join करने के लिए इस Function का उपयोग किया जाता है.
  • Lookup;- दिए हुए पूरे डाटा मैं से हम सिर्फ Particular किसी एक row का डाटा देखना चाहते है. उसकी row की सिर्फ एक Id के साथ तब हम Lookup Function का प्रयोग करते है.

Multiply, division, mod, root आदि खोजने के लिए भी हम एक्सेल फ़ॉर्मूलास का प्रयोग करते है. Excel मैं बहुत सारे फ़ॉर्मूलास दिए होतेहै परन्तु उपर बताये गए सारे फ़ॉर्मूलास बहुत Important है.

Advantages Of Excel Formulas In Hindi – एक्सेल फ़ार्मुलों के लाभ

अभी तक आपने पड़ा What Is Excel formulas के बारे मैं अभी हम पड़ेगे की एक्सेल फ़ॉर्मूलास के Advantages क्या क्या है.

  • एक्सेल फ़ॉर्मूलास की सहायता से हमे कैलकुलेशन One Time करनी होती है.
  • हम Excel फ़ॉर्मूलास की सहायता से कैलकुलेशन को Reuse कर सकते है.
  • Spreadsheet की Range मैं हम जो भी कैलकुलेट एक बार कर लेते है. फिर उसकी वैल्यूको चेंज करने पर उस value के साथ की गयी कैलकुलेशन का Result भी Auto चेंज होताहै.
  • एक्सेल मैं फ़ॉर्मूलास की सहायता से कैलकुलेशन बहुत आशान हो जाती है.
  • एक्सेल फ़ॉर्मूलास की सहायता से डाटा को Maintain करना बहुत आशान होता है.

Note :- आपको ऊपर सिर्फ Important फ़ॉर्मूलास को ही बताया गया है. Next Lecture मैं आपको ये फ़ॉर्मूलास Detail मैं बताये जायेगे.

What Is Excel Formulas Related Lecture – एक्सेल फॉर्मूला क्या है से सम्बंधित Lecture:-

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको What is Excel formulas का Lecture पढ़कर समझ में आ गया होगा की एक्सेल फ़ॉर्मूलास क्या है. और एक्सेल फ़ॉर्मूलासका कैसे प्रयोग करते है. यदि आपको एक्सेल फ़ॉर्मूलास के lecture से related कोई भी problem है तो आप हमे comment करके पूछ सकतेहै.

What Is Excel Formulas In Hindi Tags

Excel फ़ॉर्मूलास Hindi, Excel फ़ॉर्मूलास with Example इन Hindi Example of एक्सेल फ़ॉर्मूलास and Function Excel फ़ॉर्मूलास In Hindi Excel फ़ॉर्मूलास In Hindi PDF, Excel फ़ॉर्मूलास PDF In Hindi.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

2 responses to “What Is Excel Formulas In Hindi”

  1. RANJAN KUMAR says:

    BAHUT AACHA LGA EXCEL KE BARE ME JANKAR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *