What Is Java Programming Language

what is java programming language in hindi

Dear Students, आज के इस Lecture में हम सीखेंगे What is Java Programming Language बारे में. यानी जावा प्रोग्रामिंग भाषा क्या है? और जानेगे जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़े हुए Component के बारे मैं. साथ मैं ये भी जानेंगे कि जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज(Java Programming) कहाँ – कहाँ उपयोग होती है.

Lectures Covering Topics – What Is Java Programming Language in Hindi – जावा प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

  • What Is Java Programming Language In Hindi – जावा प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?
  • Where Use To Java Programming Language – जावा प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग कहां करें.
  • Types Of Java Application In Hindi – जावा एप्लिकेशन के प्रकार
  • Java Platforms / Editions – जावा मंच / संस्करण

छात्रों जैसा की आप लोगो ने बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज(Programming Language) के बारे में सुना होगा जैसे C/C++, PHP, C#, JSP आदि. ठीक उसी तरह जावा भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.

जावा एक वस्तु उन्मुख, कक्षा(Object Oriented, Classes) आधारित(Based) सामान्य उद्देश्य(General Purpose) कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. जावा एक मजबूत प्रौद्योगिकी (Robust Technology)है जो के व्यापक रूप से(widely) उपयोग की जाती है.

What Is Java Programming Language In Hindi – जावा प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और एक स्वतंत्र मंच(Platform Independent) लैंग्वेज है. जावा एक उच्च स्तर (High Level), सुरक्षित(Secured), वस्तु-उन्मुख(Object-Oriented) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी है. वस्तु उन्मुख(Object-Oriented) प्रोग्रामिंग एक ऐसे कार्यप्रणाली(Methodology) है जिसमे हम विरासत(Inheritance), कैप्सूलीकरण(Encapsulation) और बहुरूपता(Polymorphism) का उपयोग कर सकते है.

Students जिस तरह से कोई टूल्स या एप्लीकेशन आप दूसरी लैंग्वेज में विकसित (Developed) कर सकते है. जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आप उसे बहुत कम समय में और अच्छी तरह से बना सकते है.

सन माइक्रो सिस्टम कंपनी(Sun Micro System Company) ने जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनायीं है. जिसने बताया कि जावा एक “Simple, Object-Oriented, Distributed, Interpreted, Robust, Secure, Architecture-Neural, Portable, High Performance, Multi threaded And Dynamic” प्रोग्रामिंग भाषा है

Where Use To Java Programming Language – जावा प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग कहां करें?

What is java जावा क्या है? जावा बारे में यह समझने के साथ में हमें जावा के उपयोग के बारे में भी आना भी जरूरी है. अगर हम बात करे की जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है. सन माइक्रो सिस्टम के अनुसार जावा से हैम 3 अरब(Billion) डिवाइस चलाते है. आज के समय में ऐसे बहुत से डिवाइस है जो जावा लैंग्वेज से चलती है जैसे :-

  • डेस्कटॉप एप्लीकेशन जैस एक्रोबैट रीडर(Acrobat Reader), मीडिया प्लेयर, एंटीवायरस इत्यादि।
  • वेब एप्लीकेशन जैसे irctc.co.in, javatpoint.com, hindimetutorial.com इत्यादि.
  • मोबाइल(Mobile)
  • अंतःस्थापित प्रणाली(Embedded System)
  • स्मार्ट कार्ड(Smart Card)
  • एंटरप्राइज एप्लीकेशन जैसे बैंकिंग एप्लीकेशन.
  • रोबोटिक(Robotics)
  • Games etc

What Is Java – Types Of Java Application In Hindi – जावा एप्लिकेशन के प्रकार

जैसा की आपने ऊपर पड़ा जावा लैंग्वेज क्या है. जावा लैंग्वेज का उपयोग क्या क्या है. यहाँ पर हम पड़ेगे जावा ऍप्लिकेशन्स के बारे मैं. तो जावा एप्लीकेशन चार प्रकार की होती है

  • स्टैंडअलोन एप्लीकेशन (Standalone Application)
  • एंटरप्राइज एप्लीकेशन (Enterprise Application)
  • मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application)
  • वेब एप्लीकेशन (Web Application)

स्टैंडअलोन एप्लीकेशन Standalone Application:-

स्टैंडअलोन एप्लीकेशन को विंडोज और डेस्कटॉप ऍप्लिकेशन्स के रूप में जाना जाता है. यह सभी सभ परंपरागत(Traditional) सॉफ्टवेयर है जो हर मशीन में इनस्टॉल किये जाते है जैसे मीडिया प्लेयर, एंटीवायरस आदि. एडब्ल्यूटी(AWT) और स्विंग(Swing) का उपयोग जावा में स्टैंडअलोन ऍप्लिकेशन्स में किया जाता है.

एंटरप्राइज एप्लीकेशन Enterprise Application:-

यह एप्लीकेशन प्रकृति(Nature) को वितरित(Distributed) करने के लिए बनायीं गयी. जैसे बैंकिंग एप्लीकेशन, मोबाइल रिचार्ज आदि  को एंटरप्राइज एप्लीकेशन खा जाता है.

मोबाइल एप्लिकेशन Mobile Application:-

यह एप्लीकेशन मोबाइल उपकरण(Devices) के लिए बनाया गया है. आज के समय में एंड्राइड और जावा एमई(ME) का उपयोग मोबाइल एप्लीकेशन विकसित(Develop) करने के लिए किया गया है.

वेब एप्लीकेशन Web Application:-

ऐसे एप्लीकेशन जो सर्वर साइड पर चलती है जिसके लिए डायनामिक पेज बनाये जाते है उन ऍप्लिकेशन्स को वेब एप्लीकेशन कहते है. जैसे Servlet, JSP, Struts, Spring, Hibernate, JSF इत्यादि. इन टैकनोलजी को जावा में वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

What Is Java – जावा मंच / संस्करण Java Platforms / Editions

यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि कोई भी software market मैं आता है. तो उसके नए edition तो आते ही रहते है. ठीक उसी तरह से java के भी कुछ नए editions है उन्हें आप नीचे पढ़ सकते है.

  • JavaSE (Java Standard Edition):- यह एक java programming platform है. इसमें जावा प्रोग्रामिंग API जैसे java.lang, java.io, java.net, java.util, java.sql, java.math आदि शामिल है.
  • JavaEE (Java Enterprise Edition):- JavaEE एक enterprises platform है जिसका उपयोग web या enterprises application को develop करने के लिए किया जाता है.
  • JavaME (Java Micro Edition):- यह एक micro platform है जिसका उसे मुख्य रूप mobile application को develop करने के लिए किया जाता है.
  • JavaFx:- इसका उपयोग rich internet को develop करने के लिए किया जाता है. यह light-weight user interface का उपयोग करता है.

What is Java programming language Related Lecture – जावा प्रोग्रामिंग भाषा से संबंधित Lectures.

Dear Students, मैं यह आशा करता हूँ की आपको जावा प्रोग्रामिंग भाषा क्या है (What is Java Programming Language) का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा की जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है. यदि आपको इस Lecture से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *