What Is Programming Language

what is programming language in hindi

Dear Students, आज के इस Lecture में हम सीखेंगे What is Programming Language in Hindi, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है. और Programming Language से जुड़े हुए सभी घटक (Component) क्या – क्या होते है. साथ ही जानेंगे की programming languages कितने प्रकार (Types) की होती  है.

Lectures Covering Topics – What Is Programming Language in Hindi – प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है.

  • What Is Programming Language In Hindi – प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?
  • Components of Programming Language In Hindi – प्रोग्रामिंग भाषा के घटक.
  • Types Of Programming Language In Hindi – प्रोग्रामिंग भाषा के प्रकार.
  • What Is Compiler, Interpreter & Programmer In Hindi – कंपाइलर, इंटरप्रेटर और प्रोग्रामर क्या है.
  • Some Important Programming Language In Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा.

विश्व(World) में हर एक साल लाखों छात्र(students) Computer इंजीनियर बनते है. लेकिन ये जरूरी नहीं है की सारे Computer इंजीनियर सिर्फ प्रोग्रामिंग ही करते है. या फिर वो ये जानते हों कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है, What is programming language. लेकिन प्रोग्रामिंग कंप्यूटर साइंस में एक बहुत महत्वपूर्ण भाग है.

इसलिए हर एक प्रोग्रामर को प्रोग्रामिंग और प्रोग्रामिंग से सम्बंधित(Related) सारे कॉन्सेप्ट्स को सही तरह से समझना चाहिए. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है, What is programming language जानना बहुत जरूरी है.

दुनिया में ऐसे बहुत से Programmers होते है. जो बहुत बड़े बड़े मंच(Platform) पर प्रोग्रामिंग करते है लेकिन उन्हें प्रोग्रामिंग के पीछे का कॉन्सेप्ट्स और प्रोग्रामिंग क्या होती है(what is programming language ). ये सब बेसिक नहीं पता होते है. तो चलिए आइए हम सीख लेते है कि प्रोग्रामिंग भाषा क्या है मतलब की what is programming language.

What Is Programming Language In Hindi – प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

Computer हम मनुष्यों(Humans) की भाषा को नहीं समझता है. तो ऐसे में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक ऐसा मध्यम है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर को समझने के लिए करते है. अगर हम सरल भाषा में कहें तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग हम कंप्यूटर से बात चीत करने के लिए करते है.

Programming language में अनुदेश(Instruction) का एक खास Set है. जो कंप्यूटर पर कोई काम करने या किसी समस्या का उपाय(solution) निकलने के लिए उपयोग होता है.

किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अलग अलग तरह के Set होते है. कुछ symbols जैसे @, &, %, $ आदि का भी उपयोग किया जाता है. इन वर्ड्स और सिम्बल्स का यूज़ करके हम किसी समस्या का सही समाधान(solution) के लिए प्रोग्राम लिख सकते है. जिससे कंप्यूटर उस कोड को निष्पादित(Execute) करके हमें सही उत्तर(Answer) दे सके.

What Is Programming Language In Hindi – प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

जिस तरह से हम मनुष्य(Humans) आपस में बात चीत करने के लिए किसी न किसी भाषा का उपयोग करते है. ठीक उसी तरह से आपको सी.पी.यू.(CPU) से भी बात करने के लिए किसी न किसी लैंग्वेज की जरूरत होती है. तो ऐसे भाषा जो CPU से बात चीत करने के लिए Programmer उपयोग करते है उसे प्रोग्रामिंग भाषा कहते है.

बैसे अगर हम बात करे सी.पी.यू. की तो वो सिर्फ बाइनरी (0, 1) लैंग्वेज ही समझता है. लेकिन किसी भी प्रोग्रामर के लिए बाइनरी लैंग्वेज में प्रोग्रामिंग करना बहुत कठिन है. तो इसीलिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनायीं गयी जिससे कोई भी प्रोग्रामर आसानी से प्रोग्रामिंग कर सके.

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को ऐसा करने से बहुत ही आसान हो गया है. जिससे कि अब कोई भी बड़े ही आसानी से मूल अवधारणा(Basic Concepts) सीख कर प्रोग्रामिंग कर सकता है. लेकिन काफी टाइम पहले प्रोग्रामिंग करना इतना आसान नहीं था जितना अब हो गया है.

What Is Programming Language -Types Of Programming Languages – प्रोग्रामिंग भाषाओं के प्रकार

बेसे तो अब तक 256 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज विकसित(Develop) की चुकि जा है. और हर एक लैंग्वेज को अलग अलग उद्देश्य के लिए विकसित किया गया था. हम अपने काम के हिसाब से इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करते है. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 5 वर्ग(Category) में विभाजित किया गया है.

  • मशीन भाषा (Machine language):- मशीनरी भाषा का कोड सीपीयू सीधे निष्पादित(Execute) करता है। इसका कोड बाइनरी भाषा में होता है। इसे निम्न स्तर की भाषा(low level language) भी कहा जाता है. यह भाषा ज बहुत तेजी से निष्पादित होती है.
  • कोडांतरण भाषा (Assembly language):- Assembly language में कोड को मनमोनिक्स(Mnemonics) के रूप में लिखा जाता है. जो कंप्यूटर के CPU पर निर्भर होता है, जिससे हम मशीन लैंग्वेज को और भी आसानी से पढ़ सकते है. यह भी एक low level language होती है.
  • उच्चस्तरीय भाषा (High level language):- C/C++/JAVA/ PASCLE आदि यह सब high level language के उदाहरण है. उच्चस्तरीय भाषा में हम प्रोग्राम को 80% English में लिखते है और आसानी से समझ भी जाते है.
  • तंत्र भाषा (System language):- System language का उपयोग हम कंप्यूटर को व्यवस्थित(Manage) करने के लिए करते है. उदाहरण मेमोरी मैनेजमेंट, प्रोसेस मैनेजमेंट.
  • लिपि भाषा (Scripting Language):- ऐसे लैंग्वेज जो किसी दो लैंग्वेज के बीच में communication रखती है उन्हें हम Scripting Language कहते है. उदाहरण पी एच पी, ए एस पी, जे एस पी (PHP, ASP, JSP).

What Is Programming Language – Some Important Programming Language – कुछ महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा

  • C/C++
  • JAVA
  • C#
  • PHP
  • PASCLE
  • PHORTON

What Is Compiler & Interpreter – कंपाइलर और इंटरप्रेटर क्या है?

कम्पाइलर एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होता है. जोकि उच्च स्तर की भाषा(high level language) के कोड को बाइनरी कोड में बदलता(Convert) करता है. जिससे कंप्यूटर हमारे प्रोग्राम को आसानी से समझा जाता है और उसे निष्पादित(Execute) करता है. मशीनरी लैंग्वेज में हाई लेवल लैंग्वेज को बदलने करने के प्रक्रिया(Process) को कम्पाइलर कहते है.

  • कम्पाइलर वक्य रचना त्रुटि(Syntax Error) जाँच करता है. यदि कोई त्रुटि खोज करता है तो वह प्रोग्रामर को एक अधिसूचना(Notification) देता है.
  • Compiler स्रोत(Source) कोड को मशीन लैंग्वेज में बदलता है
  • कम्पाइलर एक ऐसी फाइल बनाता है. जिसे मशीन बड़े ही आसानी से Execute कर सके.

इंटरप्रेटर एक ऐसा प्रोग्राम है जो की उच्च स्तर की भाषा को पंक्ति दर पंक्ति(line by line) निष्पादित (Execute) करता है. हाई लेवल लैंग्वेज के प्रोग्राम को मशीनरी लैंग्वेज में Convert करने के लिए इंटरप्रेटर का उपयोग किया जाता है.

What Is Programming Language In Hindi – Programmer – प्रोग्रामर क्या है?

बहुत समय पहले हमारे विश्व में लोग दिलचसपी(Interest) या शौक की वजस से प्रोग्रामिंग करते थे. लेकिन आज के समय में जब प्रोग्रामिंग ने एक अच्छी नौकरी(Job) का रूप ले लिए है. वह व्यक्ति जो किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करके रियल वर्ल्ड की समस्याओं का समाधान करता है उस व्यक्ति को हम प्रोग्रामर(Programmer) कहते है.

What is programming language Related Lecture – प्रोग्रामिंग भाषा से संबंधित Lectures.

Dear Students, मैं यह आशा करता हूँ की आपको प्रोग्रामिंग भाषा क्या है (What is Programming Language) का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है. यदि आपको इस Lecture से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

3 responses to “What Is Programming Language”

  1. bahut he helpful jankari di hai apne.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *