Women Empowerment Essay

women empowerment essay in hindi

Dear Students, आज के इस Essay में हम पड़ेगे women empowerment essay के बारे मैं. में आपको बता दूँ की ये women empowerment essay को आप किसी भी बड़ी workshop या फिर किसी भी competition आदि मैं लिख सकते है.

Covering Topics – Women Empowerment Essay In Hindi – महिला सशक्तिकरण पर निबंध

  • What Is Women Empowerment – महिला सशक्तिकरण क्या है?
  • Why Is Needed To Women Empowerment – महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता क्यों है?
  • Women Empowerment Essay Conclusion In Hindi – महिला सशक्तिकरण निबंध पर निष्कर्ष.

Woman empowerment essay मैं यह बताया जा रहा है की Woman empowerment क्यों जरूरी है? और Woman empowerment क्या है इससे महिलों को कैसे बढ़ावा मिलेगा अपना जीवन जीने के लिए. मेरा इस Woman empowerment essay को लिखने का यह उद्देश्य है की लोग महिलाओं की जरूरत को समझ सके.

Woman Empowerment Essay In Hindi – What Is Women Empowerment महिला सशक्तिकरण क्या है?

students हम women empowerment essay के जरिये सबसे पहले यह जानते है. की women empowerment(महिला सशक्तिकरण)  क्या है?

Women empowerment का मतलब महिलाओ की उस क्षमता से है जिससे उनमें ये योग्यता आ जाती है. कि वे अपने जीवन से जुड़े सभी निर्णय ले सकती है. 8 march को पूरी दुनिया में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस /intairnational womain’s day मनाते है, सही मायने में इस महिला दिवस का उद्देश्य क्या है? हमें ये समझना होगा अगर देश की तरक्की करानी है तो महिलाओं को सशक्त बनाना होगा.

महिला सशक्तिकरण(Women empowerment) को बेहद आसान शब्दों में परिभाषित किया जा सकता है. की इससे महिलाएँ शक्तिशाली बनती है जिससे वो अपने जीवन से जुड़े हर फैसले खुद ले सकती है. परिवार और समाज में अच्छे से रह सकती है. समाज में उनके वास्तविक अधिकार को प्राप्त करने के लिए उन्हें सक्षम बनाना महिला सशक्तिकरण है.

साधारण शब्दों में महिलाओं के सशक्तिकरण का मतलब है कि महिलाओं को अपनी जिंदगी का फैसला करने की आजादी देना है. या उनमें ऐसी क्षमता(capacity) पैदा करना ताकि वे समाज में अपना सही स्थान स्थापित कर सकें.

United nation के अनुसार women empowerment को बढ़ावा देने के मुख्य रूप से 5 कारण है:-

  • महिलाओं में आत्म-मूल्य (Self Worth) की भावना.
  • घर के अंदर और बाहर अपने सखुद(self) के जीवन को विनियमित(regulate) करने और नियंत्रण (control) करने का महिलाओं को अधिकार.
  • महिलाओं को उनके अधिकार और उनको निर्धारित करने की आजादी(Freedom).
  • समान अवसर और सभी तरह के साधन(resources) तक पहुँच प्राप्त करने का महिलाओं का अधिकार.
  • अधिक सामाजिक और economic system बनाने में योगदान करने की महिलाओं की capacity.

Why Is Needed To Women Empowerment महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता क्यों है?

students आप अपने women empowerment essay मैं यह भी लिख सकते है. की women empowerment क्यों जरूरी है? इससे हमारे देश को क्या क्या फायदे हो सकते है.

जैसा की हम सभी जानते है की India एक पुरुष प्रधान(patriarchal) समाज है. जहां पुरुष का हर क्षेत्र पैसे(money) के साथ साथ interfere है. और महिलाएं सिर्फ घर-परिवार की जिम्मेदारी उठाती है साथ ही उनपर कई पाबंदियां(restrictions) भारत में लगभग 50% आबादी(population) केवल महिलाओं की है मतलब, पूरे देश के विकास के लिए इस आधी आबादी की जरुरत है.

जो की अभी भी सशक्त नहीं है और कई सामाजिक प्रतिबंधों(restrictions) से बंधी हुई है. ऐसी स्थिति में हम नहीं कह सकते कि भविष्य में बिना हमारे आधी population को मजबूत किये हमारा देश विकसित(developed) हो पायेगा. अगर हमें अपने देश को developed बनाना है तो ये जरुरी है. की सरकार, पुरुष और खुद महिलाओं की मदद से women empowerment को बढ़ावा दिया जाए.

हर धर्म(realign) हमें महिलाओं के सम्मान(respect) और शिष्टता(dignity) के साथ व्यवहार (behave) करना सिखाता है. आज के modern society की सोच इतनी विकसित हो गयी है. की महिलाओं के खिलाफ शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कुरीतियाँ और प्रथाएं (practices and practices) आदर्श बन गयी हैं.

जैसे सती प्रथा, दहेज़ प्रथा, परदा प्रथा, भ्रूण हत्या, पत्नी को जलना, यौन हिंसा, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा और अलग-अलगे तरह के भेद भावपूर्ण व्यवहार. ऐसे सभी कामों में physical और mental दोनों action शामिल होते हैं.

महिलाओं के खिलाफ अपराध(crime) या अत्याचार अभी भी बढ़ रहे हैं. इनसे निपटने के लिए समाज में पुरानी सोच वाले लोगों के मन को social plans और संवेदीकरण(sensitization) program के माध्यम से बदलना होगा.

Conclusion of The Women Empowerment Essay – महिला सशक्तिकरण निबंध पर निष्कर्ष

हमारे लिए एक essay मैं उसका conclusion लिखना भी बहुत जरूरी होता है. तो चलिये पढ़ते है Women Empowerment Essay का conclusion क्या निकला है. भारतीय समाज में सच में महिला सशक्तिकरण लाने के लिए महिलाओं के खिलाफ बुरी प्रथाओं(practices) के मुख्य कारणों को समझना है. और उन्हें हटाना होगा जो की समाज की पितृसत्तामक(patriarchal) और पुरुष प्रभाव युक्त व्यवस्था है. जरुरत है की हम महिलाओं के खिलाफ पुरानी सोच को बदले और संवैधानिक और कानूनी प्रावधानों में भी बदलाव लाये.

Women Empowerment Essay Related Essay – महिला सशक्तिकरण निबंध से संबंधित Essay.

Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको women empowerment essay (महिला सशक्तिकरण पर निबंध) पढ़ कर अच्छा लगा होगा. अब आप भी women empowerment essay लिख सकते है. यदि आपको इस (women empowerment Essay) से related कोई भी problem है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है.

Share This Post On

About Author

Thakur Aman Singh

Hey, I am Aman Singh Tomar from Taj City Agra. Through This Blog I want to share my Knowledge with all of you. Read More >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *